Guruwar Ke Upay: शादीशुदा जीवन में खुशहाली और धन लाभ के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय, हर कष्ट भी होगा दूर

Guruwar Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma KumariPublished on: September 21, 2022 17:06 IST
Guruwar Upay- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Guruwar Upay

Highlights

  • 22 सितंबर को आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और गुरुवार का दिन है।
  • द्वादशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 17 मिनट तक रहेगी।

Guruwar Upay: 22 सितंबर को आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और गुरुवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। 22 सितंबर को द्वादशी तिथि वालों का श्राद्ध है। 22 सितंबर सुबह 9 बजकर 45 मिनट तक शिव योग रहेगा, उसके बाद सिद्ध योग लग जायेगा। साथ ही इस दिन पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 3 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा।

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए,अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए, अपनी सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए, परिवार का सहयोग हमेशा अपने साथ बनाये रखने के लिए, अपना काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए, बिजनेस में पार्टनर के साथ स्थिति को ठीक करने के लिए, अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिये, भाई-बहनों के साथ रिश्ते में मीठास घोलने के लिए, जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार और आस-पास के इम्पोर्टेन्ट लोगों के जीवन में खुशहाली बनाये रखने के लिए और ऑफिस में कलीग्स की बैक बाइटिंग से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और दूसरों के मुकाबले आपके बिजनेस की नींव अधिक मजबूत होगी।
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं। अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं। इसके बाद उस नागकेसर के फूल को भगवान शिव को अर्पित कर दें और भगवान शिव से अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिए और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा और जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बना रहेगा।
  3. अगर आप अपने अंदर योग्यता का संचार करना चाहते हैं और अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको 4 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपके अंदर योग्यता का संचार होगा और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी भी होगी। 
  4. अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आज के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें। अगले दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  5. अगर आप अपनी आर्थिक, सामाजिक या अन्य स्थितियों में सुधार करना चाहते हैं तो इस दिन एक तांबे का पैसा या तांबे का कोई एक छोटा-सा टुकड़ा लीजिये और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखिये। बाद में आप चाहें तो उसे अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपकी आर्थिक, सामाजिक स्थिति के अलावा अन्य स्थितियों में भी सुधार होगा।
  6. अगर आप प्रकाशन का काम करते हैं या आप एक लेखक हैं, पत्रकार हैं या एक वकील हैं और आपका काम ठीक से नहीं चल रहा है, तो इस दिन अपने घर की उत्तर दिशा में घी का दीपक जलाएं और उस दीपक की लौ को देखते हुए ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। मंत्र का पांच बार पाठ करें। ऐसा करने से आपका काम ठीक से चलने लगेगा।
  7. अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिए इस दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मन्दिर में स्थापित करें। अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैशबॉक्स में रख दें। ऐसा करने से आपके ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां जल्द ही ठीक होगी।
  8. अगर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है कि आप कहना कुछ चाहते हैं और कह कुछ और जाते हैं, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिये आज के दिन आपको बुध के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।'  इस मंत्र का जप करने से आपकी स्थिति बेहतर होगी। इससे आपके मन में जो होगा, वहीं आपके मुंह पर भी होगा।
  9. अगर आप अपने काम में बहुत अधिक मेहनत करते हैं और आपकी आमदनी भी अच्छी होती है, लेकिन आपकी मेहनत और आमदनी के अनुसार आपकी बचत नहीं है, आपके हाथ से आए दिन कुछ न कुछ खर्चा हो जाता है, तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए इस दिन एक नागकेसर का फूल लें। अगर ताजा फूल मिल जाए तो अच्छा है, वरना पंसारी की दुकान से नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे लाल कपड़े में लपेट लीजिये और अपने पास उस फूल को रखिये। इस प्रकार कुछ दिनों तक अपने पास नागकेसर का फूल रखने से आपको असर देखने को मिलेगा, आपकी आमदनी से बचत होगी और साथ ही आपके खर्चों पर कंट्रोल होगा।
  10. अगर आप अपनी वाणी के दम पर दूसरों का विश्वास जीतना चाहते हैं, अपने कार्यों को सफल बनाने चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद बुध के इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।' ऐसा करने से आप अपनी वाणी के दम पर दूसरों का विश्वास जीतने में कामयाब होंगे और आपके सारे काम भी सफल होंगे।
  11. अगर आप अपने जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ते देखना चाहते हैं तो आज के दिन फूलों सहित नागेसकर के पेड़ की एक फोटो घर में लाएं और उसे अपने घर की पूर्व दिशा में ऐसी जगह पर लगाएं, जहां बाहर आते-जाते समय वह आपकी नजर में पड़ जाये। अगर आपको बाजार में ऐसी फोटो न मिले तो इंटरनेट से सुंदर सी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर की पूर्व दिशा में लगा लें। ऐसा करने से आपके जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ती रहेगी।
  12. अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहती है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिए इस दिन आपको साफ, शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढ़ा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से घर के मन्दिर में ही रखवाएं और बाद में जब मौका मिले उन गोलियों को किसी मंदिर या पेड़ के पास रख दें। ऐसा करने से आपके संतान का बौद्धिक विकास होगा। साथ ही वे अपना व्यवसाय करने में सफल होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Aaj Ka Panchang 22 September 2022: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Wishes for happiness and prosperity: छत्तीसगढ़ में है 800 साल पुरानी कुत्ते की समाधी, यहां खुशहाली और सुख-समृद्धि की कामनाएं होती हैं पूरी

Vastu : अगर इस समय घर से बाहर फेंकते हैं कूड या मिटटीतो रूठकर चली जाएगी लक्ष्मी 

Vastu Tips: कहीं आपके नल से भी तो नहीं टपकता रहता पानी? सावधान; आ सकती है कंगाली

 

 

 

 

 

 

 

navratri-2022