Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन फिटकरी का ये उपाय आपके जीवन में लाएगा खुशियां, बिजनेस में मिलेगी अपार सफलता

Shukrawar Upay: आचार्य इन्दु प्रकाश बता रहे हैं शुक्रवार को किन उपायों को करने से माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam YadavPublished on: November 24, 2022 14:53 IST
शुक्रवार उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुक्रवार उपाय

आज मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज रात 10 बजकर 34 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजे तक धृति योग रहेगा। धृति योग को दौरान रखा गया नींव पत्थर आजीवन सुख-सुविधाएं देता है अर्थात यदि रहने के लिए किसी घर का शिलान्यास यदि इस योग में किया जाए तो इंसान उस घर में रहकर सब सुख-सुविधाएं प्राप्त करता है और आनंदमय जीवन व्यतीत करता है। साथ ही आज शाम 5 बजकर 21 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा। अब बात करते है आज किये जाने वाले उपायो की।

  1. अगर आपको लगता है कि आपके करीबी बिजनेस में आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक कटोरी हरे मोटे मूंग लेकर आज पूरा दिन नमक वाले पानी में भिगोएं और अगले दिन भिगोये हुए मूंग को नमक वाले पानी में से निकालकर, साफ पानी से धोकर किसी जानवर को खिलाएं। आज ऐसा करने से आप बिजनेस में किसी भी तरह के नुकसान से बचे रहेंगे और आपको बिजनेस में वृद्धि भी जरूर मिलेगी।
  2. अगर आप अपने अंदर योग्यता का संचार करना चाहते हैं और अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 4 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके अंदर योग्यता का संचार होगा और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी भी होगी।
  3. अगर बहन या बुआ के साथ आपके रिश्तों में कड़वाहट बनी हुई है, तो आज के दिन आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे के लिये रख दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिये दें।आज के दिन ऐसा करने से बहन या बुआ के साथ आपके रिश्तों में पड़ी कड़वाहट दूर होगी और आपके रिश्ते पहले से भी अधिक मजबूत होंगे।
  4. अगर आप जीवन में सुख-शांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मां दुर्गा के अर्गला स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आपको बता दूं कि ये स्तोत्र आपको दुर्गा सप्तशती की पुस्तक में मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास दुर्गा सप्तशती नहीं है, तो आप चिंता मत कीजिये। आपको इंटरनेट से अर्गला स्तोत्र बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। आज के दिन अर्गला स्तोत्र का पाठ करने से आपको जीवन में सुख-शांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी।
  5. अगर आप गणित से संबंधित, यानी जोड़ घटा आदि से संबंधित विषय में कमजोर है, तो आज के दिन आपको स्टेशनरी का काम करने वाले किसी व्यक्ति को मिट्टी से बनी कोई चीज़ गिफ्ट करनी चाहिए और अगर उस चीज़ पर तोते का चित्र बना हो या फिर आपको मिट्टी से बना तोता ही मिल जाये, तो इससे अच्छा गिफ्ट और कोई नहीं होगा। आज के दिन ऐसा करने से आप गणित संबंधी विषयों में मजबूत होंगे।
  6. अगर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है कि आप कहना कुछ चाहते हैं और कह कुछ और जाते हैं, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिये आज के दिन आपको बुध के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपकी स्थिति बेहतर होगी। इससे आपके मन में जो होगा, वहीं आपके मुंह पर भी होगा।
  7. अगर आपके बच्चे को चीज़ें देर से समझ में आती हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में ढक्कन समेत मिट्टी का घड़ा दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे को चीज़ें जल्दी समझ में आने लगेगी।
  8. अगर आपको अपने जीवनसाथी की तरक्की को लेकर हमेशा दुविधा बनी रहती है, तो आज के दिन तोते को हरी मिर्च खिलाएं। अगर ऐसा करना संभव ना हो, तो तोते की एक बड़ी-सी तस्वीर लाकर अपने घर की उत्तर दिशा में लगाएं और रोज उसके दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी की तरक्की को लेकर आपके मन में बनी हुई दुविधा जल्द ही दूर होगी।
  9. अगर आप अपने हेल्थ इश्यूज़ से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गाय को हरी घास खिलाएं और गाय के अगले दो पैरों में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाय माता को प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको हेल्थ इश्यूज़ से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  10. अगर आप अपने घर को निगेटिव एनर्जी से बचाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास रख दें और जब तक वह काला न पड़ जाये, उसे वहीं पर रखा रहने दें।बाद में उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दें।आज के दिन ये उपाय करने से आपका घर हर तरह की निगेटिव एनर्जी से बचा रहेगा।
  11. अगर आज के दिन आप किसी शुभ कार्य के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, तो अपनी बहन या बेटी से आशीर्वाद लेकर जायें, साथ ही उन्हें कुछ गिफ्ट भी जरूर करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका कार्य जरूर सफल होगा।
  12. अगर आप प्रकाशन का काम करते हैं या आप एक लेखक हैं, पत्रकार हैं या एक वकील हैं और आपका काम ठीक से नहीं चल रहा है, तो आज के दिन अपने घर की उत्तर दिशा में घी का दीपक जलाएं और उस दीपक की लौ को देखते हुए। ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। मंत्र का पांच बार पाठ करें। साथ ही मां दुर्गा को हरी चुनरी चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका काम ठीक से चलने लगेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Shani Goachar 2023: 30 साल बाद शनि करेंगे कुंभ राशि में गोचर, इन राशियों की खुलेगी किस्मत, चारों ओर से होगी धन की बरसात

Hindu Temples: इस मंदिर में हनुमान जी के साथ विराजमान है एक स्त्री की प्रतिमा, जानें प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में

Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे बचे खाली जगह पर भूलकर भी न बनाएं पूजा घर वरना होगा घोर अनर्थ

Vinayak Chaturthi 2022: इस दिन है वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त, मान्यता और पूजा विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन