...जब पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट में हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दिए थे इरफान पठान

इरफान पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट 120 वनडे और 24 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 301 विकेट झटके हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 04, 2020 18:13 IST
Irfan Pathan, Irfan Pathan Hat Trick, India vs Pakistan 2006, India vs Pakistan Test Series, India T- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Irfan Pathan first indian paces took hat trick in test cricket india vs pakistan 2006

भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इरफान पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट 120 वनडे और 24 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 301 विकेट झटके हैं। इसी के साथ इरफान पठान टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में कराची में किया था।

यह बात है 2006 में भारत के पाकिस्तान दौरे की। भारत ने इस दौरे पर पाकिस्तान से तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेली थी। पहले दो मैच ड्रॉ हो चुके थे और तीसरा और आखिरी मैच कराची में खेला जाना था। इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने पर दोनों टीमों की नजर थी।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। यह निर्णय भारत के लिए सही साबित हुआ और मैच के पहले ही ओवर में इरफान ने हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। इरफान ने यह कारनामा पहले ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर किया।

ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट को स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ के हाथों कैच आउट करवाकर पहला विकेट लिया उसके बाद पांचवी गेंद पर उन्होंने पाकिस्तानी कप्तान युनिस खान को एलबीडब्लू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

इरफान पठान पहले ओवर की आखिरी गेंद पर हैट्रिक पर थे और भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने फीलडरों को बल्लेबाज के करीब कर लिया था। इरफान की आखिरी गेंद खेलने पाकिस्तान के अनुभवी मोहम्मद युसुफ आए थे। पठान ने फील्डरों की मदद लिए बिना ही अपनी घातक स्विंग गेंद से युसुफ को क्लीन बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी कि और वो भारत के लिए बतौर तेज गेंदबाज हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बनें।

हालांकि भारत ने यह मैच गंवा दिया था। पहली पारी में पाकिस्तान की टीम 245 रन पर ढेर हो गई थी जिसके जवाब में भारत ने 238 रन ही बनाए थे। 7 रनों की बढ़त के साथ खेलते हुए पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 599 रन बनाकर अपनी पारी खोषित कर दी थी। पाकिस्तान ने भारत को 507 रनों की लक्ष्य दिया था, लेकिन भारत चौथी पारी में 265 रन ही बना सका। इस तरह पाकिस्तान ने यह मैच 341 रनों से जीतकर सीरीज पर अपना कब्जा किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड