ICC Rankings Jhulan Goswami: रिटायरमेंट के बाद भी झूलन का जलवा कायम, ताजा रैंकिंग में बनीं सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज

ICC Rankings Jhulan Goswami: भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के रिटायर होने के बाद जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग्स में उन्होंने अपने तमाम टीममेट से बेहतर पोजीशन हासिल की।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 27, 2022 16:11 IST
Jhulan Goswami- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jhulan Goswami

Highlights

  • महिलाओं की ताजा रैंकिंग में झूलन गोस्वामी का जलवा
  • झूलन गोस्वामी के रिटायरमेंट के बाद पहली रैंकिंग्स हुई जारी
  • गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग्स में टॉप 10 में झूलन गोस्वामी

ICC Rankings Jhulan Goswami: भारतीय महिला टीम की महान तेज गेंदबाज रहीं झूलन गोस्वामी ने पूरे शान के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट को अलिवदा कहा। उन्होंने अपने करियर के आखिरी वनडे सीरीज में इंग्लैंड का उसकी जमीन पर पहली बार क्लीन स्वीप किया। अपने आखिरी मैच में उन्होंने दो जबरदस्त विकेट चटकाकर भारतीय टीम को जीत के रास्ते पर बनाए रखा। आखिरी मैच और संन्यास की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आई आईसीसी रैंकिंग्स में भी उन्होंने बेहतरीन स्थान हासिल किया। यानी झूलन इंटरनेशनल क्रिकेट से पूरे ठसक के साथ रिटायर हुईं।

वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग्स में टॉप 5 में झूलन गोस्वामी

Jhulan Goswami with teammates at the Lord's

Image Source : AP
Jhulan Goswami with teammates at the Lord's

ज्यादातर क्रिकेटर्स करियर के ढलान पर पहुंचने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हैं। अब झूलन गोस्वामी के संन्यास लेने के बाद आईसीसी की आई महिला गेंदबाजों की पहली रैंकिंग्स को देखिए। भारतीय तेज गेंदबाज इस लिस्ट में 698 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर हैं। यह बताता है कि 39 साल की इस गेंदबाज ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया उस वक्त भी उनके अंदर प्रदर्शन करते रहने की काफी ऊर्जा बाकी थी।

इंग्लैंड के खिलाफ करियर के आखिरी सीरीज में झूलन गोस्वामी का प्रदर्शन

Jhulan Goswami bowling in final ODI of her career

Image Source : AP
Jhulan Goswami bowling in final ODI of her career

झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी सीरीज के शुरू होने से पहले अपनी संन्यास की योजनाओं से सबको रुबरु करा दिया था। हालांकि इस सीरीज में उनके सामने निजी तौर पर साबित करने के लिए कुछ भी नहीं बचा था पर उन्होंने पूरा जोर लगाया। शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 मैच की सीरीज में सिर्फ 3 की इकॉनमी से रन देकर 3 विकेट चटकाए। वह सीरीज की चौथी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली गेंदबाज रहीं।

वनडे ऑलराउंडर्स की रैंकिंग्स में टॉप 10 में झूलन गोस्वामी

बतौर हरफनमौला खिलाड़ी झूलन अपने करियर में हमेशा अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करती रहीं। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें तीन मैचों में सिर्फ एक बार बतौर बल्लेबाजी क्रीज पर आने का मौका मिला लेकिन उन्होंने अपने करियर में हमेशा बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान दिया। यही वजह है कि उनके संन्यास लेने के बाद आई महिला वनडे ऑलराउंडर्स की रैंकिंग्स में उन्होंने नौवां स्थान हासिल किया।

टॉप 10 रैंकिंग्स में शामिल अन्य भारतीय क्रिकेटर्स

झूलन गोस्वामी के अलावा आईसीसी की ताजा जारी महिला रैंकिंग्स में टॉप 10 में शामिल अन्य क्रिकेटर्स की लिस्ट में कई और नाम भी शामिल है। बल्लेबाजों की रैंकिंग्स में कप्तान हरमनप्रीत कौर 716 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। वहीं स्टार ओपनर स्मृति मंधाना 714 प्वॉइंट्स के साथ छठे पोजीशन पर मौजूद हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग्स में झूलन गोस्वामी स्रवश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ नौवें स्थान पर हैं। वहीं महिला वनडे ऑलराउंडर्स में झूलन से 3 पायदान ऊपर दीप्ति शर्मा छठे पायदान पर कायम हैं।           

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड