Dinesh Karthik IND vs AUS: दिनेश कार्तिक के साथ टीम में हो रहा है खिलवाड़, करियर हो रहा तबाह!

Dinesh Karthik IND vs AUS: दिनेश कार्तिक एशिया कप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सीरीज के पहले टी20 मैच तक बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके हैं। वह इस दौरान या तो टीम से अंदर बाहर हो रहे हैं या फिर उनके बैटिंग ऑर्डर पर सही फैसला लेने में टीम मैनेजमेंट नाकाम हो रहा है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 22, 2022 16:45 IST
Dinesh Karthik- India TV Hindi News
Image Source : PTI Dinesh Karthik

Highlights

  • दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में बनाए 6 रन
  • दिनेश कार्तिक का बैटिंग ऑर्डर सवालों के घेरे में
  • ऋषभ पंत पर वरीयता देकर कार्तिक को बनाया गया प्लेइंग 11 का हिस्सा

Dinesh Karthik IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के पहले मैच में दिनेश कार्तिक दो वजहों से सुर्खियों में रहे। पहला, वह बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सके। दूसरा, फील्डिंग के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने उनकी गर्दन पकड़ी। ये वाकया शायद अपील करते हुए उनके ठंडे रिस्पॉन्स की वजह से हुआ या फिर ये खिलाड़ियों के बीच आपसी मजाक का हिस्सा भर था। इन तमाम चीजों के बीच, मैच में दिनेश कार्तिक के गलत उपयोग की तरफ किसी का ध्यान नहीं गया।

अक्षर पटेल के बाद बल्लेबाजी के लिए क्यों उतरे दिनेश कार्तिक?

Dinesh Karthik

Image Source : PTI
Dinesh Karthik

इस मैच में दिनेश कार्तिक को 15.5 ओवर मार्क पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया। वे बतौर सातवें बल्लेबाज क्रीज पर आए। खास बात ये थी कि उन्हें ये मौका अक्षर पटेल के आउट होने के बाद मिला। गौर करने की बात ये है कि डीके को ऋषभ पंत जैसे स्टार क्रिकेटर पर वरीयता देकर टीम मैनेजमेंट ने प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया था। लेकिन मैच के दौरान उन्हें बतौर बल्लेबाज अक्षर पटेल से कम आंका गया।

पहला तर्क - दिनेश कार्तिक फिनिशर हैं इसलिए बाद में मिली बल्लेबाजी

कार्तिक को टीम में बतौर फिनिशर जगह दी गई है लिहाजा उन्हें आखिरी 5 ओवर में बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त बताने का तर्क दिया जा सकता है। लेकिन इस मुकाबले में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही थी, सामने पीछा करने के लिए कोई लक्ष्य नहीं था लिहाजा ये तर्क भी गले से पूरी तरह नीचे नहीं उतरती।

दूसरा तर्क – लेफ्ट राइट कॉम्बिनेशन के लिए बाद में मिली बल्लेबाजी

एक और तर्क लेफ्ट राइट कॉम्बिनेशन को लेकर दिया जा सकता है। अक्षर पटेल लेफ्ट हैंड बैटर हैं और जब वे मैदान पर पहुंचे तब क्रीज पर हार्दिक पंड्या पहले से मौजूद थे। ऐसे में लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन का फायदा टीम को मिल सकता था, जो मिला नहीं, पटेल 5 गेंदों पर 6 रन बनाकर आउट हो गए। पटले के क्रीज पर उतरने से पहले तक टॉप और मिलिड ऑर्डर के पांचों बल्लेबाज राइट हैंडर थे। ऐसे में अचानक, डीके जैसे विस्फोटक बल्लेबाज पर अक्षर का लेफ्ट हैंडर होना हावी हो गया, समझ से परे है, तर्क को सिरे से खारिज किया जा सकता है।

कार्तिक के बैटिंग ऑर्डर पर अगरकर के सवाल

Dinesh Karthik and Rishabh Pant

Image Source : PTI
Dinesh Karthik and Rishabh Pant

दिनेश कार्तिक के साथ हो रही इस गड़बड़ी से भारतीय क्रिकेट के दिग्गज अजित अगरकर भी सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा है कि ये दिनेश कार्तिक के साथ हो रही अजीब स्थिति है। वे पहले बल्लेबाजी करने की पूरी काबिलियत रखते हैं, उन्हें 16वें ओवर तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। वे ऐसी स्थिति को संभालने की पूरी क्षमता रखते हैं। अगरकर ने आगे कहा कि उन्हें ऋषभ पंत को बाहर रखकर टीम में जगह दी गई है और आप उन्हें अक्षर के बाद बैटिंग के लिए मैदान में उतार रहे हैं। ये उनके साथ दो बार हो चुका है। साउथ अफ्रीका सीरीज में भी अक्षर को उनसे पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022