IND vs AUS : नागपुर में टॉस होगा अहम, ऐसा करके जीत सकती है टीम इंडिया

IND vs AUS : नागपुर में अब तक खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों के आंकड़े बहुत दिलचस्प हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 22, 2022 16:40 IST
IND vs AUS 2nd T20I Nagpur- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV IND vs AUS 2nd T20I Nagpur

Highlights

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 सितंबर को खेला जाएगा दूसरा मैच
  • नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर तीन साल बाद मैच
  • इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार खेलेगी टी20 मुकाबला

IND vs AUS 2nd T20I Toss at Nagpur : नागपुर का विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे टी20 मैच के लिए तैयार है। सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया के लिए दूसरा मैच काफी अहम हो गया है। भारतीय टीम को ये मैच हर हाल में जीतना ही होगा। ये मैच 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाना है। इसके लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वहां पहुंच भी चुकी हैं। नागपुर के इस स्टेडियम पर आखिरी बार साल 2019 में टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था, यानी करीब तीन साल बाद मैच होने जा रहा है, इसलिए दर्शकों के बीच मुकाबले को लेकर जबरदस्त रोमांच और उत्साह भी देखने के लिए मिल रहा है। नागपुर में टॉस एक बार फिर काफी अहम भूमिका निभाने जा रहा है।

Indian Cricket Team

Image Source : AP
Indian Cricket Team

पहले बल्लेबाजी करना नागपुर में फायदे का सौदा 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में कप्तान रोहित शर्मा टॉस हार गए थे। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मैच के दौरान कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली भले जल्दी आउट हो गए, लेकिन केएल राहुल और बाद में हार्दिक पांड्या ने शानदार बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 200 के पार तक पहुंचने में बड़ी भूमिका निभाई। हालांकि गेंदबाजी अच्छी नहीं रही, इसलिए ऑस्ट्रेलिया ने चार गेंद शेष रहते ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और सीरीज में बढ़त भी बना ली। नागपुर की बात की जाए तो इस स्टेडियम पर अभी तक 12 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। खास बात ये है कि इन 12 मैचों में से नौ बार वो टीम जीती है, जिसने पहले बल्लेबाजी की है, वहीं तीन बार ही रन चेज करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है। यानी इस मैदान पर रन चेज करना आसान नहीं है। ऐसे में माना जाना चाहिए कि जो भी कप्तान इस मैच में टॉस जीतेगा, वो पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकता है, लेकिन अक्सर देखने में आया है कि कप्तान टॉस जीतने के बाद गलती कर बैठते हैं। 

Australia Cricket team

Image Source : PTI
Australia Cricket team

टॉस हारने के बाद भी रोहित शर्मा के पास जीत का चांस 
विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के इस मैदान पर अभी तक केवल पांच ही बार टॉस जीतने वाले कप्तान ने मैच भी जीते हैं, वहीं सात बार टॉस हारने वाले कप्तान ने मैच अपने नाम किया है। यानी अगर इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा टॉस हार भी जाते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। टॉस हारकर भी मैच जीता जा सकता है। भारतीय टीम ने अभी तक इस स्टेडियम पर चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें से दो में उसे जीत मिली है, वहीं दो में हार का सामना करना पड़ा है। यानी आंकड़ा फिफ्टी फिफ्टी का रहा है। जब आखिरी बार भारतीय टीम यहां खेली थी, तो बांग्लादेश को 30 रन से हराया था, यानी पहले बल्लेबाजी करनी वाली टीम ने जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात ये है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार यहां पर खेलने के लिए उतरेगी। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022