IND vs SA 1st T20I: टी20 वर्ल्ड कप से पहले आखिरी इम्तिहान में हुए पास, तो पूरा होगा बदला

IND vs SA 1st T20I: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खेली जाएगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 27, 2022 16:43 IST
IND vs SA 1st T20I- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs SA 1st T20I

Highlights

  • तिरुवनंतपुरम में शुरू होगी भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज
  • टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की आखिरी परीक्षा
  • घर में साउथ अफ्रीका से कभी टी20 सीरीज नहीं जीता भारत

IND vs SA 1st T20I: साउथ अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज आगामी टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया का आखिरी इम्तिहान है। इस सीरीज के जरिये भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले उजागर हुई अपनी सबसे बड़ी डेथ ओवरों की समस्या को दूर करने और बल्लेबाजों को अच्छा अभ्यास देने के इरादे से उतरेगी। वहीं अभी तक भारत एक बार भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में टी20 सीरीज नहीं जीता है तो उस लिहाज से अगर टीम इंडिया सीरीज जीतती है तो पिछली हार का बदला भी पूरा कर सकती है।

गेंदबाजी आक्रमण में होंगे बदलाव

इस सीरीज में भारतीय टीम को अपने दो प्रमुख गेंदबाज हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी जिन्हें टी20 विश्व कप से पहले आराम दिया गया है। वहीं मोहम्मद शमी अभी तक कोरोना संक्रमण से उबर नहीं सके हैं और वह तीनों मैच नहीं खेल पाएंगे। हर्षल पटेल चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में लौटे लेकिन 12 की औसत से रन दे डाले और उनका इकॉनामी रेट नौ से ऊपर रहा। विश्व कप के लिए स्टैंडबाय दीपक चाहर को पिछली सीरीज में मौका नहीं मिला और अब तीन मैचों मे तेज गेंदबाजों को रोटेट किए जाने पर वह खेल सकते हैं। वापसी कर रहे अर्शदीप सिंह से स्लॉग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जो जसप्रीत बुमराह का साथ देंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में पिच सपाट रहने के बाद तीसरे मैच में टर्निग पिच पर युजवेंद्र चहल ने अच्छी गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए चहल अपने प्रदर्शन में सुधार के इरादे से उतरेंगे। उधर दूसरे स्पिनर अक्षर पटेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीतते हुए विरोधियों को चेता दिया है। वहीं विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ियों को मौका देने की बात रोहित शर्मा कर चुके हैं लिहाजा रविचंद्रन अश्विन को साउथ अफ्रीका सीरीज में उतारा जा सकता है। 

केएल राहुल के लिए अग्नि परीक्षा

बल्लेबाजी में केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में अर्धशतक लगाने के बाद अगले दोनों मैचों में नहीं चल सके और वह इसकी भरपाई इस श्रृंखला में करना चाहेंगे। विराट कोहली और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं और राहुल को भी तेज गति से रन बनाने होंगे। दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ आठ गेंद खेलने को मिली और रोहित पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें क्रीज पर अधिक समय देने की जरूरत है। विश्व कप टीम में शामिल दीपक हुड्डा कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह श्रेयस अय्यर को उतारा जा सकता है। 

IND vs SA T20 Series Schedule

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20 Series Schedule

घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड खराब

भारत ने घरेलू द्विपक्षीय टी20 सीरीज में कभी भी दक्षिण अफ्रीका को हराया नहीं है। आस्ट्रेलिया में विश्व कप के ग्रुप चरण में दोनों टीमों का सामना होगा लेकिन उसमें हालात अलग होंगे। दोनों टीमें इन तीन मैचों में अपनी कमजोरियों का पता करके उन पर मेहनत कर सकती हैं। इससे पहले इसी साल जून में अफ्रीका ने भारत का दौरा किया था जहां पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ हुई थी। 2019 में भी दोनों के बीच सीरीज 1-1 से बराबरी पर ही समाप्त हुई थी। पहली बार भारत में टी20 खेलने आई साउथ अफ्रीका ने 2017 में भारत को 2-0 से हराया था। यानी अब यह चौथा मौका है जब भारतीय सरजमीं पर साउथ अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी।

यह हैं दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद, उमेश यादव। 

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, ब्योर्न फोर्चून, रीजा हेंडरिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को यान्सेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडि, एनरिक नॉर्खिया, वायन पार्नेल, एंडिल फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, रिली रोस्यू, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

यह भी पढ़ें:-

IND vs SA T20I: साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का खराब रिकॉर्ड, आधे से ज्यादा मैचों में मिली हार

IND vs SA : टीम इंडिया और रोहित शर्मा को चाहिए इन 3 सवालों के जवाब

T20 World Cup के इतिहास का सबसे सफल कप्तान कौन? बाबर आजम और फिंच से इस मामले में धोनी भी हैं पीछे

IND vs SA T20I: ऑस्ट्रेलिया के बाद अब साउथ अफ्रीका की बारी, कब, कहां और कैसे देखें Live Streaming

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड