ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA 3rd Test Match Day- 3: रोमांचक मोड़ पर पहुंचा निर्णायक टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य से 111 रन दूर

IND vs SA 3rd Test Match Day- 3: रोमांचक मोड़ पर पहुंचा निर्णायक टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य से 111 रन दूर

तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 101 रन बना लिया है और वह अब लक्ष्य से 111 रन पीछे है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 13, 2022 22:16 IST
ऋषभ पंत- India TV Hindi
Image Source : AP PHOTOS मैच के दौरान ऋषभ पंत

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 101 रन बना लिया
  • दक्षिण अफ्रीका अब लक्ष्य से महज 111 रन पीछे है
  • भारतीय टीम दूसरी पारी में 198 रन ही बना पायी

तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 101 रन बना लिया है और वह अब लक्ष्य से 111 रन पीछे है। अपनी पहली पारी में 223 रन बनाने वाली भारतीय टीम दूसरी पारी में 198 रन ही बना पायी। विषम परिस्थितियों में ऋषभ पंत की खेली गयी नाबाद शतकीय पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखकर बैकफुट पर चल रहे भारत ने आखिरी क्षणों में डीन एल्गर का कीमती विकेट निकालक मैच में अपनी धुंधली उम्मीदें जीवंत रखी। 

भारत अब चौथे दिन सुबह के सत्र में तेजी से विकेट निकालकर हावी होने की कोशिश करेगा लेकिन उसके सामने कीगन पीटरसन सबसे बड़ी बाधा होगी जिन्होंने क्रीज पर पांव जमाने के बाद प्रवाहमय बल्लेबाजी की। वह अभी 48 रन पर खेल रहे हैं। उन्होंने एल्गर (30) के साथ दूसरे विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन एडेन मार्कराम (16) किसी भी समय सहज नहीं दिखे। उन्होंने शमी की लगातार दूसरी गेंद पर ढीला शॉट खेलकर तीसरी स्लिप में केएल राहुल को कैच दिया। जसप्रीत बुमराह ने दिन के अंतिम ओवर में एल्गर को पंत के हाथों कैच कराया लेकिन इसके लिये भारत को डीआरएस का सहारा लेना पड़ा। 

इससे पहले भारत ने सुबह दो विकेट पर 57 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने 10 मिनट के अंदर चेतेश्वर पुजारा (9) और अजिंक्य रहाणे (1) के विकेट गंवा दिये थे। इसके बाद कोहली ने संयम और दृढ़ता की प्रतिमूर्ति बनाकर पंत के साथ पहले सत्र में भारत को आगे कोई झटका नहीं लगने दिया। कोहली हालांकि दूसरे सत्र में अपनी एकाग्रता बरकरार नहीं रख पाये और आखिर में ढीला शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। एनगिडी की गेंद ऑफ स्टंप से काफी बाहर जा रही थी लेकिन कोहली ने उसे ड्राइव करने का प्रयास किया और दूसरी स्लिप में मार्कराम ने बहुत अच्छी तरह से उसे कैच में बदला। कोहली ने अपने कल के स्कोर में आज 15 रन जोड़े। पंत को इसके बाद दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिला। 

कोहली के पवेलियन लौटने के बाद अश्विन (7) को जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और एनगिडी के अगले शिकार बने। शार्दुल ठाकुर (5) ने भी निराश किया और एनगिडी की बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया। उमेश यादव (0) ने यही काम रबाडा की गेंद पर किया। पंत ने ऐसे में अपने पास अधिक स्ट्राइक रखी और इस बीच उन्हें दो जीवनदान भी मिले। जब शमी (0) भी आउट हो गये तब पंत ने जेनसन की गेंद पर एक रन लेकर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। वह दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। उनका सैकड़ा पूरा होने के बाद बुमराह (2) आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे

। पंत ने जहां आलोचकों का मुंह बंद किया वहीं रहाणे और पुजारा फिर से असफल रहे। पुजारा ने जेनसन की उठती गेंद लेग साइड में खेलनी चाही लेकिन कीगन पीटरसन ने लेग स्लिप में बड़ी खूबसूरती से उसे कैच कर दिया। इसके बाद रबाडा की उठती गेंद रहाणे के दस्तानों को चूमकर विकेटकीपर काइल वेरेन के दस्ताने से लगकर हवा में उछली और डीन एल्गर ने बाकी काम पूरा किया। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 210 रन बनाये थे। तीन मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022