IND vs SA : तिरुवअनंतपुरम में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, जानिए कितने मैच हुए हैं

IND vs SA T20I Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू हो रही सीरीज का पहला मैच तिरुवअनंतपुरम में 28 सितंबर को खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 27, 2022 11:40 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तिरुवअनंतपुरम में खेला जाएगा पहला मैच
  • टीम इंडिया का इस मैदान पर बहुत अच्छा नहीं है प्रदर्शन, दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली बार उतरेगी
  • अभी तक टीम इंडिया ने इस मैदान पर खेले हैं, केवल दो ही टी20 इंटरनेशनल मैच

IND vs SA T20I Series :  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। सीरीज का पहला मैच 28 सितंबर को तिरुवअनंतपुरम में खेला जाएगा, इसके लिए दोनों टीमें वहां पहुंच चुकी हैं। माना जा रहा है कि आज दोनों टीमें प्रैक्टिस कर सकती हैं। सीरीज का पहला मैच जिस मैदान में खेला जाएगा, उस पर टीम इंडिया के आंकड़ों पर भी नजर डाली जानी चाहिए। हालांकि भारतीय टीम ने इस मैदान पर ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन फिर भी जो भी मैच खेले हैं, उनकी जानकारी होनी चाहिए। 

Rohit Sharma and Dinesh Karthik

Image Source : AP
Rohit Sharma and Dinesh Karthik

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से हुआ है मुकाबला

तिरुवअनंतपुरम के इस स्टेडियम पर अभी तक दो ही टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं। टीम इंडिया ने पहली बार साल 2017 में इसी स्टेडियम पर न्यूजीलैंड से मुकाबला किया था, तब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को छह रन से हराने में कामयाबी हासिल की थी, इसके बाद आठ दिसंबर 2019 को फिर इसी मैदान पर मैच हुआ और टीम इंडिया के सामने वेस्टइंडीज की टीम थी, इस मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से करारीे शिकस्त झेलनी पड़ी थी। यानी टीम इंडिया ने जो दो मैच खेले हैं, उसमें एक जीत और एक हार भारतीय टीम को मिली है। मामला फिफ्टी फिफ्टी का है। अब एक बार फिर भारतीय यहीं पर खेलने जा रही है। हालांकि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने यहां पर अभी तक एक भी बार मैच नहीं खेला है। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

आखिरी बार वेस्टइंडीज से हुआ मुकाबला, टीम इंडिया को मिली थी हार 
आखिरी बार साल 2019 में जब भारतीय टीम यहां पर खेलने के लिए उतरी थी, तब पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने सात विकेट पर 170 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 171 रनों का टारगेट रखा था। शिवम दुबे ने यहां शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी, जो इस मैदान में किसी भी भारतीय की ओर से खेली गई सबसे बड़ी पारी है, लेकिन जब वेस्टइंडीज की टीम रनों का पीछा करने के लिए उतरी तो लैंडल सिमंस और एविन लुईस ने अच्छी बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े। लैंडल सिमंस ने 67 रन की पारी खेली थी, जो यहां दुनिया के किसी भी बल्लेबाज की ओर से खेली गई सबसे बड़ी पारी थी। भारत की ओर से केवल वॉशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा ने एक एक विकेट लिया था। वेस्टइंडीज ने 18.3 ओवर में जरूरी रन जुटाकर मैच अपने नाम कर लिया था। तब टीम इंडिय की कप्तानी विराट कोहली के हाथ में थी, लेकिन अब कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा पर है, देखना होगा कि टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड