IND vs SA T20I: साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का खराब रिकॉर्ड, आधे से ज्यादा मैचों में मिली हार

IND vs SA T20I: साउथ अफ्रीका की टीम ने 2017 में पहली बार भारत में टी20 सीरीज खेली थी और अब यह उनकी यहां चौथी सीरीज होगी। भारत अभी तक एक बार भी नहीं जीता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 27, 2022 16:32 IST
टेम्बा बावुमा और...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES टेम्बा बावुमा और रोहित शर्मा

Highlights

  • साउथ अफ्रीका से घर में एक भी टी20 सीरीज नहीं जीता भारत
  • चौथी टी20 सीरीज भारत में खेलेगी साउथ अफ्रीकी टीम
  • रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक अजेय

IND vs SA T20I: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज बुधवार 28 सितंबर से होने जा रहा है। यह सीरीज अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी अहम मानी जा रही है। भारत और साउथ अफ्रीका दोनों के लिए यह विश्व कप से पहले आखिरी इम्तिहान भी होगा। इसके बाद विश्व कप में दोनों टीमें सुपर 12 में भिड़ेंगी। क्योंकि वहां यह दोनों टीमें ग्रुप 2 में ही हैं। इन तीन मुकाबलों के बाद 30 अक्टूबर को पर्थ के मैदान पर दोनों टीमों का आमना-सामना होगा। 

अगर दोनों टीमों के बीच अब तक हुए टी20 मैचों पर नजर डालें तो ओवरऑल तो भारत का पलड़ा भारी है, लेकिन अपने घर में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के सामने दिक्कतों में नजर आती है। वहीं विदेश में भी भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड काफी अच्छा है। आगामी तीन मैचों के सीरीज के लिहाज से देखें तो घर में भारतीय टीम अक्सर प्रोटियाज से सामने स्ट्रगल करती दिखती है। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो यह खासा हैरान करने वाले हैं।

IND vs SA T20I Record

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20I Record

घर में कभी साउथ अफ्रीका से सीरीज नहीं जीता भारत

भारतीय टीम अभी तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक भी टी20 सीरीज घर पर नहीं जीता है। साउथ अफ्रीका का भारत में यह चौथा टी20 दौरा है। आखिरी बार इसी साल जून में अफ्रीकी टीम भारत आई थी। यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी। इससे पहले 2019 में भी सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई थी। वहीं 2017 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-0 से हराया था। अब भारतीय टीम की नजरें होंगी कि कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में लगातार 11वीं सीरीज जीतने पर। भारत इस साल और रोहित शर्मा की कप्तानी में अभी तक एक भी सीरीज नहीं हारा है। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस बार भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है यह देखने वाली बात होगी।

IND vs SA T20I Record

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20I Record

घर में फिसड्डी विदेश में जलवा

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक कुल 20 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेली है। जिसमें से 11 में उसे जीत मिली है और 8 में हार का सामना करना पड़ा है। अगर घरेलू मैदान की बात करें तो इसमें से 9 मुकाबले भारत में हुए हैं। जहां भारत सिर्फ 3 बार जीता है और 5 बार अफ्रीकी टीम ने उसे मात दी है। वहीं विदेशी सरजमीं पर 7 में से 5 बार भारत जीता है और साउथ अफ्रीक सिर्फ दो बार ही भारतीय टीम को हरा पाई है। यानी घर में भारतीय टीम का रिकॉर्ड अफ्रीका के खिलाफ अच्छा नहीं है, वहीं विदेश में यह आंकड़े शानदार हैं। इसके ्अलावा 4 मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर हुए है जिसमें से 3 बार भारत और सिर्फ एक बार अफ्रीका जीता है। यानी घर के अलावा हर जगह भारत साउथ अफ्रीकी टीम पर भारी रहा है।

IND vs SA T20I Record

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20I Record

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल

  1. पहला टी20: 28 सितंबर, तिरुवनंतपुरम
  2. दूसरा टी20: 2 अक्टूबर, गुवाहाटी
  3. तीसरा टी20: 4 अक्टूबर, इंदोर

इस सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वायन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, रिली रोस्यू, तबरेज शम्सी, ब्योर्न फोर्टुइन, ट्रिस्टन स्ट्रब्स, मार्को यान्सन, एंडिले फेहलुकवायो।

यह भी पढ़ें:-

IND vs SA : : तिरुवअनंतपुरम में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, जानिए कितने मैच हुए हैं

IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज से भी बाहर हुए मोहम्मद शमी, BCCI की तरफ से वर्ल्ड कप के पहले दिया गया बड़ा बयान!

IND vs SA: भारत के T20 World Cup स्क्वॉड में शामिल यह खिलाड़ी इंजर्ड, श्रेयस अय्यर की लगी लॉटरी

IND vs SA T20I: ऑस्ट्रेलिया के बाद अब साउथ अफ्रीका की बारी, कब, कहां और कैसे देखें Live Streaming

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड