IND vs SA : टीम इंडिया और रोहित शर्मा को चाहिए इन 3 सवालों के जवाब

IND vs SA : टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी में जुटी भारतीय टीम अब दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करने जा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 27, 2022 13:44 IST
Rohit Sharma and Team India - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma and Team India

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 से पहले भारतीय टीम खेलेगी तीन टी20 इंटरनेशनल मैच
  • दक्षिण अफ्रीका से तीन टी20 मैच खेलने के बाद टीम इंडिया जाएगी ऑस्ट्रेलिया
  • टी20 विश्व कप 2022 से पहले भारतीय टीम को कुछ पहेलियों को सुलझाना होगा

IND vs SA T20I Series : टी20 विश्व कप 2022 से पहले टीम इंडिया के पास तीन टी20 मैच हैं। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगी। हालांकि भारत को विश्व कप से पहले दो से तीन प्रैक्टिस मैच भी मिलेंगे, लेकिन वे केवल तैयारी के लिए होंगे। इंटरनेशनल मैच भारत के पास केवल तीन ही हैं। भारतीय टीम को मिशन विश्व कप से पहले तीन बड़े सवालों क जवाब खोजने होंगे, ताकि भारतीय टीम इस बार फिर टी20 विश्व कप में अपनी विजय पताका फहराए। कप्तान रोहित शर्मा के पास इन तीन सवालों के जवाब खोजने के लिए तीन मैच ही हैं। 

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज तो जीती, लेकिन सवाल हैं बरकरार 

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। पहला मैच 28 सितंबर को होगा, इसके बाद सीरीज का दूसरा मैच दो अक्टूबर को होगा और सीरीज का आखिरी मैच चार अक्टूबर को होना है। इस बीच टीम इंडिया ने इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपनी सरजमीं पर तीन मैचों की सीरीज में 2.1 से हराया था। सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम हार गई थी, लेकिन इसके बाद दो मैच जीतकर न केवल बराबरी की, बल्कि सीरीज भी अपने नाम कर ली। भले सीरीज की जीत की खुशी में कुछ बातें दबी रह गई हों, लेकिन कुछ बड़े सवाल हैं, जिन पर चर्चा की जानी चाहिए और उनके जवाब भी कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ को इसी सीरीज में तलाशने होंगे। 

Rohit Sharma and KL Rahul

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and KL Rahul

केएल राहुल की फार्म पर सस्पेंस बरकरार 
टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सवाल केएल राहुल हैं। पिछले कुछ समय ये लगातार केएल राहुल की आलोचना धीमी बल्लेबाजी को लेकर होती रही है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज के पहले मैच में केएल राहुल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। रोहित शर्मा लगातार उन्हें मौके दे रहे हैं, लेकिन वे एक भी बड़ी और धांसू पारी के लिए पिछले कुछ समय से याद नहीं किए जा रहे हैं। केएल राहुल पिछले कुछ समय से इंजरी से भी जूझ रहे हैं, इसलिए टीम से अंदर और बाहर भी होते रहे हैं। पहले मैच में अर्धशतक लगाने के बाद केएल राहुल दूसरे मैच में दस और तीसरे मैच में एक ही रन बनाकर आउट होकर चले गए। ये करीब करीब पक्का है कि केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीनों मैच बतौर ओपनर खेलेंगे, अगर इस दौरान उनका फार्म वापस आ गया और वे अपनी लय में बल्लेबाजी करने लगे तो फिर भारतीय टीम के लिए ये एक अच्छी खबर होगी। 

Hardik Pandya

Image Source : AP
Hardik Pandya

टीम इंडिया के खिलाड़ी लगातार हो रहे हैं इंजर्ड 
भारतीय टीम के लिए एक बड़ी समस्या खिलाड़ियों की इंजरी भी है। कुछ खिलाड़ी खेलकर चोटिल हो रहे हैं और कुछ खिलाड़ी तो बैठे बैठे ही इंजरी से बाहर हो जा रहे हैं। रवींद्र जडेजा चोटिल होने के ही कारण टीम से बाहर बैठे हैं। जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ने इंजरी के बाद अब भारतीय टीम में वापसी की है। दीपक हुड्डा भी दक्षिण अफ्रीका सीरीज से इंजरी के कारण बाहर होना बताया जा रहा है, जबकि वे एक भी मैच नहीं खेले थे। सबसे खास बात ये है कि हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर कहीं कोई इशू न हो जाए। वे टीम इंडिया के लिए मैन विनर खिलाड़ी हैं। शायद यही कारण है कि दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए उन्हें रेस्ट दिया गया है और कंडीशनिंग के लिए एनसीए भेजा गया है। 

Jasprit Bumrah and Rohit Sharma

Image Source : AP
Jasprit Bumrah and Rohit Sharma

डेथ ओवर में रन देना टीम इंडिया के लिए बड़ी मुसीबत 
इसके बाद टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी टेंशन डेथ ओवर्स में गेंदबाजी है। डेथ ओवर्स में भारतीय टीम के लिए कोई भी गेंदबाजी करे, उसकी जमकर पिटाई होती है। कभी भुवनेश्वर कुमार की पिटाई होती है तो कभी हर्षल पटेल की। यहां तक कि जसप्रीत बुमराह भी उस धार के साथ डेथ ओवर्स में गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं, जिसके लिए उन्हें जाना और पहचाना जाता है।  चाहे एशिया कप 2022 की बात की जाए या फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज की। टीम इंडिया ज्यादातर मैच रनों को डिफेंड करते हुए हारी है। स्कोर चाहे 180 का हो या फिर 200 से ज्यादा का। भारतीय टीम के पास कम से कम दो ऐसे गेंदबाज होने चाहिए, जो आखिरी के तीन चार ओवर में कम रन देकर ओवर निकाल दें और विकेट भी लेने में कामयाबी हासिल करें।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड