IPL 2023 : BCCI ने बदल दिया है आईपीएल का फॉर्मेट, जानिए क्या हुआ बदलाव

IPL 2023 : बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल 2023 के फॉर्मेट में बदलाव की बातें भी बता दी हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 22, 2022 17:40 IST
IPL Fans- India TV Hindi News
Image Source : PTI IPL Fans

Highlights

  • आईपीएल 2023 में होने जा रहे हैं कई सारे बदलाव, तैयार हो जाइए
  • साल 2019 के बाद फिर से होम और अवे के फॉर्मेट पर आएगा वापस
  • बीसीसीआई ने शुरू की तैयारी, महिला आईपीएल भी बन रही है योजना

IPL 2023  Format :  आईपीएल 2023 अभी दूर है, लेकिन इसको लेकर तैयारी जारी है। आईपीएल टीमों के साथ ही बीसीसीआई भी इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि आईपीएल का अगला सीजन मार्च के आखिर से शुरू हो सकता है और ये मई के आखिर तक जारी रह सकता है। इससे पहले खिलाड़ियों की अदला बदली की जाएगी और इस बार मिनी ऑक्शन भी होना है। इस बीच बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल 2023 के फॉर्मेट में बदलाव की बातें भी बता दी हैं। इतना ही नहीं, इस बीच संभावना ये भी है कि अगले साल महिला आईपीएल भी आयोजित किया जा सकता है, इसके लिए भी बीसीसीआई ने कमर कस ली है। 

Hardik Pandya and Sanju Samson

Image Source : PTI
Hardik Pandya and Sanju Samson

कोरोना वायरस के कारण प्रभावित रहे हैं आईपीएल के तीन सीजन 

आईपीएल 2020 का सीजन यूएई में खेल गया था। तब शेड्यूल के अनुसार तो आईपीएल भारत ही होना था, लेकिन इससे पहले कि ये शुरू हो पाता कोरोना का कहर बरप गया और इसे आनन फानन में यूएई शिफ्ट कर दिया गया। उस वक्त पूरा सीजन यूएई तीन स्टेडियम शारजाह, आबुधाबी और दुबई में हुआ था। इसके बाद आईपीएल 2021 का सीजन भारत में हुआ, लेकिन बीच में ही रोक दिया गया था। क्योंकि तब भी आधा आईपीएल हो पाया था कि इसी बीच कोरोना का आक्रमण फिर हो गया। कुछ टीमों के स्टॉॅफ मैंबर भी इससे ग्रसित हो गए थे। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए टाल दिया गया और बाद में बचे हुए मैचों का आयोजन फिर यूएई में ही कराया गया। इसके बाद आया आईपीएल 2022। इस साल आईपीएल का पूरा सीजन भारत में ही हुआ। हालंाकि ये आखिरी भारतीय टाइप का नहीं हो पाया था, क्योंकि उस वक्त भी कोरोना का उतना ज्यादा तो नहीं, लेकिन हल्का असर जरूर था, इसलिए बीसीसीआई ने एहतियात के तौर पर कुछ स्टेेडियम पर सीमित रखा था। लेकिन अब आईपीएल फिर से अपने पुराने स्वरूप में लौट रहा है। यानी आईपीएल 2023 अब फिर से वैसा ही होगा, जैसा साल 2019 में हुआ था। बीसीसीआई की तैयारी है कि इस बार पूरा का पूरा आईपीएल भारत में ही आयोजित किया जाए। इसके लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बोर्ड से मान्यता प्राप्त इकाइयों को पत्र लिखकर बता भी दिया है। 

Prithvi Shaw and David Warner

Image Source : PTI
Prithvi Shaw and David Warner

आईपीएल 2023 में खेलेंगी दस टीमें, होम अवे फॉर्मेट की होगी वापसी 
अब बीसीसीआई की योजना है कि सभी दस टीमें अपने अपने मैच अपने घर और विरोधी टीम के घर पर खेलेंगी। जैसे साल 2019 और उससे पहले खेलती थीं। सभी टीमें एक दूसरे से दो बार मुकाबला करती थी, इसमें से एक मैच अपने घर पर और दूसरा विरोधी टीम के घर पर खेला जाता था। हालांकि जब ये फॉर्मेट था, तब आईपीएल में आठ ही टीमें हुआ करती थी, लेकिन अब इनकी  संख्या बढ़कर दस हो गई है। आईपीएल 2022 में तो आईपीएल की दस टीमों को पांच पांच के दो ग्रुप में बांटा गया था और फॉर्मेट भी कुछ अलग ही तरह का बनाया गया था। इस बार देखना होगा कि वही पुराना वाला फॉर्मेट ही जारी रहता है, या फिर इसमें भी कुछ बदलाव किए जाते हैं। हालांकि सौरव गांगुली की बातों से इतना तो तय माना जाना चाहिए कि आईपीएल 2023 पूरे देश में होगा और सभी जगह के फैंस इसे देख भी सकेंगे। 

IPL Fans

Image Source : PTI
IPL Fans

अगले साल की शुरुआत में हो सकता है महिला आईपीएल का आयोजन 
बीसीसीआई इसके अलावा अगले साल के शुरू में महिला आईपीएल का आयोजन करने की भी योजना बना रहा है। सौरव गांगुली ने 20 सितंबर को भेजे गए संदेश में कहा है कि बीसीसीआई अभी महिला आईपीएल के आयोजन पर काम कर रहा है। इसका पहला सीजन अगले साल के शुरू में आयोजित किया जा सकता है। महिला आईपीएल के अलावा बीसीसीआई लड़कियों के अंडर.15 एक दिवसीय टूर्नामेंट को भी आयोजित करने जा रहा है। 

(PTI inputs)

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022