1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जसप्रीत बुमराह का बड़ा बयान, टेस्ट टीम का कप्तान बनने को है तैयार

जसप्रीत बुमराह का बड़ा बयान, टेस्ट टीम का कप्तान बनने को है तैयार

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद कप्तानी के पद से इस्तीफा दे दिया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 17, 2022 18:16 IST
Jasprit Bumrah big statement, ready to become the captain of the Test team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Jasprit Bumrah big statement, ready to become the captain of the Test team

Highlights

  • विराट कोहली के बाद जसप्रीत बुमराह टेस्ट टीम का कप्तान बनने के लिए तैयार हैं
  • कोहली ने द.अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है
  • बुमराह द.अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उप-कप्तान हैं

विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हुआ है कि अब कौन क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में टीम इंडिया की कप्तानी करेगा। ऐसे में जसप्रीत बुमराह का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब बुमराह से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं। बता दें, विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद कप्तानी के पद से इस्तीफा दे दिया है।

बुमराह से प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि तेज गेंदबाज पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान है, अगर आपको भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी मिलेगी तो क्या आप उसके लिए तैयर है? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा "मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी मैं उसके लिए तैयार हूं। कौन इसके लिए मना करना चाहेगा। टीम में हर किसी का अलग रोल है, अगर मुझसे कप्तानी के लिए कहा जाता है तो इससे बड़ा सम्मान क्या होगा।"

PAK u19 vs ZIM u19 Live Updates icc u19 world cup 2022: टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ करना चाहेगा पाकिस्तान

वहीं जब बुमराह से पूछा गया कि क्या वनडे टीम के उप-कप्तान बनने के बाद उनके रोल में बदलाव हुए तो उन्होंने कहा "ऐसे में कोई रोल नहीं बदलता है, बॉलिंग-फील्डिंग सेटिंग की चर्चा में मैं पहले भी शामिल होता था। अगर कोई युवा टीम में आता है तो मैं उससे अभी भी बात करता हूं।"

विराट कोहली के अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर बुमराह ने कहा "ये उनका निजी फैसला है, हर किसी को अपनी बॉडी, फिटनेस और खेल के बारे में पता होता है। वह अभी भी टीम इंडिया के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, एक लीडर हैं और मैंने को अपना टेस्ट डेब्यू उनके अंडर में ही किया था।"

बुमराह ने इसके साथ ही कहा कि कोहली ने अपने साथी खिलाड़ियों को टीम बैठक के दौरान कप्तानी छोड़ने के फैसले के बारे में बता दिया था और टीम उनके फैसले का सम्मान करती है।

कोहली के तीनों प्रारूपों की कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन पूरी तरह से नया होगा लेकिन बुमराह को इसमें कुछ अजीब नहीं लगता। उन्होंने कहा, ‘‘मैं हर किसी से बात नहीं कर सकता लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि इससे (टीम प्रबंधन में बदलाव) कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं यहां हर किसी की मदद करने के लिये हूं। प्रत्येक खिलाड़ी बदलाव की प्रक्रिया का सम्मान करता है।’’ 

बुमराह ने इसके साथ ही कहा कि अगर जिम्मेदारी नहीं है तो उसमें कोई मजा भी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि जिम्मेदारी या दबाव नहीं है तो फिर मजा ही कहां है। मैं अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाने के लिये तैयार हूं।’’ 

बता दें, भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, मगर वह इस टूर के लिए फिट नहीं थे जिसके बाद केएल राहुल को कप्तान और जसप्रीत बुमराह को उप-कप्तान बनाया गया है।

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news