T20 World Cup 2022: भारत बनाम पाकिस्तान मैच से पहले मेलबर्न से आई ये बड़ी खबर

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 में 23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 27, 2022 17:44 IST
Rohit Sharma and Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma and Babar Azam

Highlights

  • 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है टी20 विश्व कप 2022
  • 22 अक्टूबर से खेले जाएंगे विश्व कप के मुख्य मुकाबले
  • 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भारत बनाम पाकिस्तान मैच

T20 World Cup 2022 IND vs PAK :  टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी जारी है। अब इसके शुरू होने में एक महीने से भी कम का वक्त बचा है। यानी उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। सभी टीमें अलग अलग सीरीज खेलकर इसकी तैयारी में जुटी हुई हैं। भारतीय टीम भी विश्व कप से पहले आखिरी सीरीज खेलने जा रही है। वहीं पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड से सीरीज खेल रही है। सात मैचों की टी20 सीरीज के चार मैच हो चुके हैं और अब तीन मैच और बाकी हैं। इस बीच भारतीय टीम के लिए इस साल के विश्व कप का पहला मैच काफी अहम होने जा रहा है। टीम इंडिया 23 अक्टूबर से पाकिस्तान से भिड़ेगी। इससे पहले कुछ बड़ी खबर सामने आई है, जिसे आपको जान लेना चाहिए। 

Babar Azam and Moeen ali

Image Source : AP
Babar Azam and Moeen ali

श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें खेलेंगी क्वालीफायर 

टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन 16 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। लेकिन पहले के कुछ दिन क्वालीफायर राउंड खेले जाएंगे। क्वालीफायर में वैसे तो बहुत सी टीमें हैं, लेकिन श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी बड़ी टीमों को भी इस बार क्वालीफायर राउंड से होकर गुजरना होगा, अगर यहां ये टीमें मैच जीतती है तो आगे भी खेलती हुई दिखेंगी। क्वालीफायर के बाद 22 अक्टूबर से मुख्य मैच शुरू हो जाएंगे। 22 अक्टूबर को पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इसके बाद उसी दिन शाम को अफगानिस्तान और इंग्लैंड की टीमें आमने सामने होंगी। 23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच टक्कर होगी। ये मैच मेलबर्न में जाएगा, यानी टीम इंडिया का मिशन मेलबर्न इसी दिन से शुरू होगा। 

Rohit Sharma and Babar Azam

Image Source : AP
Rohit Sharma and Babar Azam

एशिया कप 2022 के बाद फिर होगा भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबला
भारत और पाकिस्तान की टीमें आपस में सीरीज नहीं खेलती हैं, लेकिन जब भी आईसीसी या फिर एसीसी के टूर्नामेंट होते हैं तो इन टीमेां की भिड़ंत होती ही है। अभी अगस्त और सितंबर में ही एशिया कप 2022 में दोनों टीमों के बीच महामुकाबला हुआ था। लीग चरण का मैच 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने पांच विकेट से अपने नाम किया था। इसके बाद दोनों टीमें सुपर 4 में पहुंची थी। सुपर चार में चार सितंबर को फिर से दोनों टीमें आमने सामने हुई थीं। तब पाकिस्तान ने टीम इंडिया को पांच विकेट से हरा दिया था। भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल में नहीं जा पाई थी और पाकिस्तानी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था। 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू हुई मैच की तैयारी 
अब मेलबर्न से खबर ये सामने आ रही है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का स्टाफ इस महामुकाबले की तैयारी में जुट गया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से वहां की तैयारियों की कुछ तस्वीरें शेयर की गई है, इससे पता चलता है कि तैयारी काफी तेजी से चल रही है, क्योंकि अब इस मैच में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। तस्वीरों में मैदान पर काफी घास दिख रही है और पिच भी काफी कड़क नजर आ रही है। वैसे भी ऑस्ट्रेलिया की पिच पर ज्यादा स्विंग तो नहीं होता, लेकिन उछाल काफी मिलता है, इससे गेंद अच्छे से बल्ले पर आती भी है। हालांकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड काफी बड़ा है और यहां बैठकर काफी भारी संख्या में दर्शक मैच देखते हैं। टी20 विश्व कप 2021 में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था। इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इस बार देखना होगा कि कौन सी टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Abu Dhabi T10 League : पाकिस्तान के खिलाड़ियों को भी मिली एंट्री, जानिए सभी टीमें

IND vs SA : टीम इंडिया और रोहित शर्मा को चाहिए इन 3 सवालों के जवाब

IND A vs NZ A : संजू सैमसन ने कर दिया कमाल, ठोक दिए इतने रन

टीम इंडिया के इस धाकड़ ऑलराउंडर को भूल तो नहीं गए, जानिए इस वक्त कहां है

IND vs SA : तिरुवअनंतपुरम में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, जानिए कितने मैच हुए हैं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड