IPL 2022, Match Preview: रॉयल्स की जंग में जीत की लय बरकरार रखने उतरेंगे आरसीबी और राजस्थान

राजस्थान की टीम मुंबई इंडियन्स पर 23 रन की जीत के बाद इस मैच में खेलेगी जबकि फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली आरसीबी ने अपना पहला मैच गंवाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) पर तीन विकेट से करीबी जीत हासिल की थी। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 05, 2022 12:50 IST
IPL 2022, Match Preview, RCB vs Rajasthan, RR vs RCB, cricket, sports, IPL - India TV Hindi News
Image Source : IPLT20.COM/BCCI IPL 2022 RR vs RCB Match Preview

अपने पहले दोनों मैच जीतकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत राजस्थान रॉयल्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ होने वाले मैच में जीत की हैट्रिक पूरी करने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी। राजस्थान की टीम मुंबई इंडियन्स पर 23 रन की जीत के बाद इस मैच में खेलेगी जबकि फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली आरसीबी ने अपना पहला मैच गंवाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) पर तीन विकेट से करीबी जीत हासिल की थी। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल आरसीबी के लिए इस मुकाबले में उपलब्ध नहीं होंगे। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड ने यह सीमा तय की है 6 अप्रैल से पहले कोई भी खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा नहीं ले सकते हैं। इसलिए मैक्सवेल राजस्थान के खिलाफ आज खेले जाने वाले मुकाबले लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

यह भी पढ़ें- RR vs RCB Head to Head: पिछले पांच मैचों में नहीं जीत पाई है यह टीम, दो 'रॉयल' फ्रेंचाइजी का ऐसा रहा है रिकॉर्ड

आपको बता दें कि वानखेड़े स्टेडियम की पिच से शुरू में तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही है और दोनों टीम इसका फायदा उठाना चाहेंगी। राजस्थान की तरफ से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं तथा वह किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं जैसे उन्होंने शनिवार को मुंबई के खिलाफ अपनी शतकीय पारी के दौरान किया था। उन्हें हालांकि सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और तीसरे नंबर पर उतरने वाले देवदत्त पडिक्कल से सहयोग की जरूरत पड़ेगी। 

पहले मैच में अर्धशतक लगाने के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन मुंबई के खिलाफ अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये थे। सैमसन अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाये रखकर आगे बढ़कर नेतृत्व करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर ने पहले दोनों मैचों में ताबड़तोड़ रन जुटाये। राजस्थान के ये पांचों बल्लेबाज आरसीबी के गेंदबाजों के लिये मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- वीजा कारणों से ससेक्स के पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे चेतेश्वर पुजारा

गेंदबाजी में राजस्थान अपने संयोजन में किसी तरह की छेड़छाड़ करने से बचना चाहेगा। ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और नवदीप सैनी ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के आठ ओवर बेहद महत्वपूर्ण होंगे। आरसीबी की गेंदबाजी की अगुवाई श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा कर रहे हैं। उनके अलावा डेविड विली, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज को भी पिछले मैच की तरह अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

आरसीबी को अगर राजस्थान के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना है तो डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। आरसीबी के लिये गेंदबाजी से अधिक बल्लेबाजी चिंता का विषय है। सलामी बल्लेबाज अनुज रावत निरंतरता नहीं दिखा पा रहे हैं, जबकि डुप्लेसी को फिर से बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत होगी। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ाई आरसीबी की मुश्किल, बोर्ड के इस फैसले के कारण राजस्थान के खिलाफ नहीं खेलेंगे मैक्सवेल

टीम इस प्रकार हैं:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल। 

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, शुभम गरवाल, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, तेजस बरोका, अनुना सिंह, केसी करियप्पा, संजू सैमसन, जोस बटलर, रासी वान डेर डूसन, नाथन कूल्टर नाइल, जिमी नीशम, डेरिल मिशेल , करुण नायर, ओबेद मैककॉय, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन