एयर इंडिया के फ्लीट में मौजूद 26 पुराने बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर एयरक्राफ्ट के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और पार्ट्स बदले जाएंगे।
एयर इंडिया का ये रीफर्बिशमेंट प्रोग्राम 400 मिलियन डॉलर का अपग्रेड है, जिसके तहत वाइड बॉडी वाले 40 विमानों की मरम्मत करना है।
जून में एयर इंडिया द्वारा संचालित बोइंग का एक ड्रीमलाइनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें कम से कम 260 लोग मारे गए थे।
यूनाइटेड एयरलाइंस के एक बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान में पिछले हफ्ते खराबी के कारण उड़ान अफरातफरी मच गई थी। इसके बाद चालक दल को 'MAYDAY' घोषित करना पड़ा था।
AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद, नागर विमानन सुरक्षा नियामक डीजीसीए ने एयर इंडिया को 21 जुलाई तक अपने फ्लीट में शामिल बोइंग 787 और 737 विमानों में फ्यूल कंट्रोल स्विच के लॉकिंग सिस्टम का निरीक्षण करने का निर्देश दिया था।
12 जून, 2025 को अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया प्लेन क्रैश पर एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद DGCA ने यह कदम उठाया है। डीजीसीए ने कहा है कि 21 जुलाई तक सभी विमानों की जांच पूरी कर ली जाए।
गुजरात के अहमदाबाद में एयर इंडिया का प्लेन क्रैश होने के बाद प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आई है। इस बीच एतिहाद एयरवेज ने अपने पायलटों को फ्यूल कंट्रोल स्विच के संचालन में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।
एयर इंडिया के क्रैश हुए विमान के टेक-ऑफ के बाद दोनों इंजनों के फ्यूल कंट्रोल स्विच कट-ऑफ मोड में चले गए थे। बाद में इन्हें ऑन किया गया, लेकिन तब तक विमान को पर्याप्त थ्रस्ट और एल्टीट्यूड नहीं मिल सका, और यह अहमदाबाद में एक इमारत से टकरा गया।
एयर इंडिया फ्लाइट AI171 ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से सामान्य प्रक्रिया के तहत टेक-ऑफ किया। ATC रिकॉर्डिंग्स से पता चला कि टेक-ऑफ के तुरंत बाद ही 'मेडे' कॉल आ गया था।
अहमदाबाद में क्रैश हुई एयर इंडिया की फ्लाइट AI171 से जुड़ी अहम जानकारियां सामने आई हैं। पता चला है कि टेक-ऑफ के 30 सेकंड बाद क्रैश होने वाले इस विमान में टेक-ऑफ वजन 2,13,401 किलोग्राम था, जो तय सीमा 2,18,183 किलोग्राम से कम था।
एयर इंडिया ने बुधवार को कहा था कि वे वाइडबॉडी वाले प्लेन के साथ अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या में 15 फीसदी की कटौती करेंगे।
कैंपबेल विल्सन ने कहा कि एयरलाइन के साथ-साथ पूरी एविएशन इंडस्ट्री इस त्रासदी की मुख्य वजह को जानने के लिए आधिकारिक जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।
एयर इंडिया ने बताया कि इसके अलावा 18 जून 2025 को दुबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट AI996 को तकनीकी कारणों से रद्द कर दिया गया और यात्रियों को विमान में सवार होने के बाद नीचे उतार दिया गया।
एयर इंडिया ने आज जिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स को कैंसिल किया है, उनमें लंदन-अमृतसर और दिल्ली-दुबई फ्लाइट के नाम भी शामिल हैं।
अहमदाबाद में एयर इंडिया का विमान क्रैश होने से पूरी दुनिया सकते में है। इस बीच सबसे बड़ा सवाल बोइंग पर उठ रहा है। वैसे तो बोइंग का इतिहास बेहतरीन रहा है, लेकिन बीते कुछ समय से बोइंग के कई विमान दुर्घनाग्रस्त हुए हैं। आइये ऐसे विमान हादसों के बारे में जानते हैं।
अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट उड़ान भरते ही क्रैश हो गई, जिसमें विमान में सवार 241 लोगों के साथ-साथ 56 अन्य लोगों की मौत हो गई। इससे पहले भी एयर इंडिया के कई विमान हादसों का शिकार हो चुकी हैं।
हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया के इस विमान को अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बनाया था। ये बोइंग का 787-8 ड्रीमलाइनर प्लेन था।
अहमदाबाद में एयर इंडिया का जो विमान क्रैश हुआ, उसे अमेरिका की बोइंग कंपनी की ओर से बनाया गया था। अब विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग ने इस हादसे को लेकर बयान जारी किया है।
भारत का पहला बोइंग 747 1971 में एयर इंडिया के बेड़े में शामिल हुआ था। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में क्रांति लाने वाला यह विमान 1978 में मुंबई के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 213 लोग मारे गए।
इस साल जनवरी में, स्पाइसजेट ने मिड अप्रैल तक 4 बोइंग B737 मैक्स समेत ठप पड़े अपने 10 प्लेन को फिर से ऑपरेशन में लाने की घोषणा की थी।
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