एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा कि मर्सिडीज बेंज, स्कोडा-फॉक्सवैगन, हुंडई और किआ समेत कई ग्लोबल ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मैन्यूफैक्चरिंग में रुचि दिखाई है।
दिल्ली की सीएम ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की पहल की है। उन्होंने निजी और सार्वजनिक वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करने पर आकर्षक सब्सिडी देने की बात कही है।
कंपनी ने दावा किया है कि उनकी रोडस्टर एक्स प्लस 9.1 kWh (4680 भारत सेल के साथ) एक बार फुल चार्ज होने पर 501 किलोमीटर की रेंज देगी।
रिपोर्ट ने बताया गया कि भारत में 2024 में सड़कों पर ईवी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की हिस्सेदारी 93 प्रतिशत से ज्यादा रही।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा, जहां यात्रियों के लिए वॉटर टैक्सी की सुविधा उपलब्ध होगी।
रेटिंग एजेंसी ने निर्यात के मोर्चे पर कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बीच वित्त वर्ष 2025-26 में वृद्धि दर घटकर 5 से 7 प्रतिशत रहने के आसार हैं।
नई ईवी पॉलिसी के तहत, दिल्ली सरकार पेट्रोल, डीजल और सीएनजी से चलने वाली बाइक पर 15 अगस्त, 2026 से रोक लगा सकती है।
आधिकारिक बयान के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 में 21 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ कुल 11,49,334 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर गाड़ियां बेची गईं। जबकि वित्त वर्ष 2023-24 में कुल 9,48,561 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री हुई थी। इसी तरह, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर (L5) की बिक्री वित्त वर्ष 2024-25 में 1,59,235 यूनिट्स तक पहुंच गई।
ओला इलेक्ट्रिक की व्हीकल पोर्टल पर फरवरी के लिए रजिस्ट्रेशन की कुल संख्या 8,652 थी। जबकि कंपनी ने फरवरी में 25,000 से भी ज्यादा गाड़ियों की बिक्री की सूचना दी थी। व्हीकल पोर्टल पर 20 मार्च तक कंपनी के रजिस्ट्रेशन 11,781 थे।
ओमेगा सेकी एनआरजी को क्लीन इलेक्ट्रिक द्वारा विकसित 15 kWh LFP बैटरी पैक FLO 150 द्वारा संचालित किया जाता है।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि भारत में 40 प्रतिशत वायु प्रदूषण परिवहन क्षेत्र के कारण होता है। भारत 22 लाख करोड़ रुपये के जीवाश्म ईंधन का आयात करता है, जो एक बड़ी आर्थिक चुनौती है। जीवाश्म ईंधन का यह आयात हमारे देश में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर रहा है।
भारत ने 2030 तक सड़कों पर आठ करोड़ ईवी के साथ 30 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों की मौजूदगी का महत्वाकांक्षी टार्गेट रखा है। लेकिन बिक्री की मात्रा में लगातार वृद्धि और केंद्रित सरकारी प्रयासों के बावजूद अबतक प्रगति की रफ्तार सुस्त रही है।
दिल्ली सरकार का यह कदम कुछ महीनों से देश में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पर दबाव के बीच आया है, क्योंकि वाहनों की कीमतें अधिक हैं, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर्याप्त नहीं है। ग्राहकों में रेंज की चिंता है।
कंपनी द्वारा दिखाए गए टीजर के जरिए स्कूटर के डिजाइन, फीचर्स समेत कई अहम जानकारियां मिल गई हैं। स्कूटर के टीजर से ही इसकी रेंज के बारे में मालूम चल गया है। होंडा का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2 राइड मोड- स्टैंडर्ड और स्पोर्ट होंगे।
भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और अक्टूबर में इस सेक्टर में सालाना 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बताते चलें कि पिछले महीने ही, एथर एनर्जी ने सेबी के पास 4500 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए आवेदन किया था।
किआ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ ग्वांगू ली ने कहा कि कंपनी अगले साल व्यापक भारतीय बाजार के लिए एक इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही किआ की एसयूवी सेगमेंट में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना है।
सौरव कुमार ने कहा, “थ्री-व्हीलर्स में हम उन शहरों में 20 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल करने में सक्षम हैं जहां हम काम करते हैं। हम छोटे कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में भी इसी तरह की हिस्सेदारी हासिल करना चाहते हैं।”
भारत में तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड के बीच ओबेन इलेक्ट्रिक भी इस बाजार में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार है। कंपनी का लक्ष्य इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट के 70% हिस्से को अपने प्रोडक्ट्स से कवर करना है।
एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा कि ई-रिक्शा खरीदार पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत पहले साल में 25,000 रुपये और दूसरे साल में 12,500 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।
वर्ष 2030 तक, इलेक्ट्रिक बसों, वाणिज्यिक वाहनों और निजी कारों की तैनाती में पर्याप्त वृद्धि के साथ वार्षिक ईवी बिक्री 10 मिलियन यूनिट को पार करने का अनुमान है। फिलहाल, भारतीय ईवी बाजार दोपहिया और तिपहिया ईवी सेगमेंट पर केंद्रित है, जो इसके वाहन बाजार का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है।
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