1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. इजरायल ने बनाया एक ऐसा डिफेंस सिस्टम, जो मात्र 267 रुपए में लाखों की मिसाइलें तबाह कर देगा

Israel: इजरायल ने बनाया एक ऐसा डिफेंस सिस्टम, जो मात्र 267 रुपए में लाखों की मिसाइलें तबाह कर देगा

Israel: ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की स्पेशल रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब और बाकी अरब देशों को लेजर पावर्ड एयर डिफेंस सिस्टम सप्लाई करने से पहले इजराइल और अमेरिका की टॉप लीडरशिप बातचीत करेगी। इसका मकसद यह है कि डील को लेकर अमेरिका और इजराइल की पक्की दोस्ती में किसी तरह के मतभेद पैदा न हों।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Published on: July 02, 2022 9:59 IST
Iron Doam- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/@RMCREID Iron Doam

Highlights

  • इजराइल अरब देशों को अपना अत्याधुनिक लेजर पावर्ड एयर डिफेंस देने जा रहा है
  • इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने दो महीने पहले आयरन बीम का वीडियो शेयर किया था
  • बेनेट ने कहा था- हमने नए आयरन बीम लेजर इंटरसेप्शन सिस्टम का सक्सेसफुल टेस्ट किया है

Israel: इजरायल, चारों तरफ से अपने दुश्मनों से घिरा हुआ देश। हर वक़्त युद्ध के लिए तैयार देश। इजरायल, जिसकी सेना की गिनती दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में होती है। इजरायल, एक ऐसा देश, जिसने अपने आसमन तक को अभेद्य बना रखा है। अब वह अपने साथ-साथ दुनिया के कई देशों की आसमानी सीमा को अभेद्य बनाने जा रहा है। इजरायल ने एक ऐसा 'पावर्ड एयर डिफेंस सिस्टम' बनाया है, जो लाखों की मिसाइलों को चंद रुपए के खर्च से ही तबाह कर देगा। इसके साथ ही इजरायल सबसे पहले यह सिस्टम अरब देशों में से एक देश को देगा। 

दोनों देशों का एक ही दुश्मन 

गौरतलब है कि अरब देशों और इजराइल, दोनों का दुश्मन नंबर वन ईरान है। वहीं अब अरब देशों और इजराइल के बीच रिश्ते अच्छे और दोस्तीपूर्ण होते जा रहे हैं तो डिफेंस सेक्टर भी इससे अछूता नहीं रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल बहुत जल्द अरब देशों को अपना अत्याधुनिक और बेहद कारगर लेजर पावर्ड एयर डिफेंस देने जा रहा है। इसका नाम आयरन बीम है। शुरुआत सऊदी अरब से होगी, लेकिन इसकी डिलिवरी से पहले इजरायल अमेरिका से बातचीत करेगा, जिससे उसे कोई आपत्ति न हो। इजरायल इस डील से पहले अमेरिका की तरफ से नो-ऑब्जेक्शन लेना चाहता है। यानी किसी को इस पर आपत्ति न हो।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और इजरायल के पीएम लैपिड की होगी बातचीत 

‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की स्पेशल रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब और बाकी अरब देशों को लेजर पावर्ड एयर डिफेंस सिस्टम सप्लाई करने से पहले इजराइल और अमेरिका की टॉप लीडरशिप बातचीत करेगी। इसका मकसद यह है कि डील को लेकर अमेरिका और इजराइल की पक्की दोस्ती में किसी तरह के मतभेद पैदा न हों। हो सकता है कि जल्द अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजराइल के केयरटेकर प्राइम मिनिस्टर येर लैपिड इस मामले को लेकर बातचीत करें।

एक लेजर से UAV रॉकेट और मोर्टार होंगे तबाह

इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने दो महीने पहले आयरन बीम का वीडियो शेयर किया था। बेनेट ने कहा था- हमने नए आयरन बीम लेजर इंटरसेप्शन सिस्टम का सक्सेसफुल टेस्ट किया है। ये दुनिया का पहला एनर्जी बेस्ड वेपन सिस्टम है। ये एक लेजर की मदद से UAV रॉकेट और मोर्टार को मार गिरा सकता है। इससे एक अटैक करने में सिर्फ 3.50 डॉलर यानी करीब 267 रुपए का खर्च आता है।

कई साल चली टेस्टिंग

इजराइल का रक्षा मंत्रालय कई साल से इस लेजर बेस्ड डिफेंस सिस्टम का परीक्षण कर रहा था। पिछले साल इसने एक ड्रोन मार गिराया था। हाल ही में इसे अनगाइडेड प्रोजेक्टाइल और एंटी-टैंक मिसाइल के खिलाफ टेस्ट किया गया जो कामयाब रहा। फिलहाल, इजराइल एयरफोर्स और ग्राउंड फोर्सेस इसका इस्तेमाल कर रही हैं। इसके साथ ही आयरन बीम के एडवांस्ड वर्जन पर भी रिसर्च जारी है।

Latest World News