PM Modi Japan Visit: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का अंतिम संस्कार आज, शामिल होने के लिए टोक्यो पहुंचे पीएम मोदी

PM Modi Japan Visit: पीएम मोदी की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी देते हुए कहा कि, "करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 27, 2022 8:00 IST
PM Modi Landed in Tokyo- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PM Modi Landed in Tokyo

Highlights

  • यात्रा के दौरान पीएम मोदी करेंगे कई द्विपक्षीय बैठक
  • करीब 12 से 16 घंटे की रहेगी पीएम मोदी की यह यात्रा
  • गोली मारकर कर दी गई थी शिंजो आबे की हत्या

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दिवंगत पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गए हैं। यहां से पीएम मोदी अकासाका पैलेस जाएंगे, जहां एक अभिवादन समारोह होगा। स दौरान पीएम मोदी कई द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। 

पीएम मोदी की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि, "करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक करेंगे। राजकीय अंतिम संस्कार के दौरान मोदी श्रीमती आबे से मुलाकात कर निजी तौर पर शोक प्रकट करेंगे।"विदेश सचिव ने बताया कि जापान में 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों समेत 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है।

विदेश सचिव ने कहा कि, "जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो के अंतिम संस्कार में शामिल होकर पीएम मोदी उन्हें सम्मान देंगे, जिन्हें वे भारत-जापान संबंधों के एक प्रिय मित्र और महान चैंपियन मानते थे। पीएम मोदी और पीएम आबे ने एक दशक से अधिक समय में अपनी कई बातचीत के माध्यम से विश्वास और दोस्ती का एक व्यक्तिगत संबंध विकसित किया था।"

जापान यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "मैं आज रात पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए टोक्यो की यात्रा पर जा रहा हूं, मैं सभी भारतीयों की ओर से प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करूंगा।"

गोली मारकर कर दी गई थी हत्या

शिंजो आंबे जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे थे। एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान शिंजो आबे की आठ जुलाई को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 67 वर्षीय आंबे को हमलावर ने पीछे से गोली मारी थी। आबे को विमान से एक अस्पताल ले जाया गया। जहां उपचार के प्रयास के बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन