Turkey News: तुर्की की पुलिस पर कुर्दिश महिला आतंकियों ने बोला बड़ा हमला, फंसने पर ब्लास्ट कर खुद को उड़ाया

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयलु ने बताया कि हमला भूमध्य सागर के किनारे पर बसे प्रांत माइर्सिन के मेजस्टली जिले में सोमवार देर रात हुआ।

Ved Prakash Singh Written By: Ved Prakash Singh @SinghvedVP
Updated on: October 06, 2022 22:36 IST
Turkey News, Turkey Women Terrorists, Kurdish Women Terrorists, Kurdish Terrorists- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image.

Highlights

  • हमले में तुर्की पुलिस को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा है।
  • महिला हमलावरों ने खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया।
  • दोनों महिलाओं को पीकेके से संबंधित बताया जा रहा है।

Turkey News: तुर्की में 2 कुर्दिश महिला आतंकियों ने सोमवार की देर रात पुलिसकर्मियों पर बड़ा हमला बोल दिया। इस हमले में एक पुलिस अफसर के मारे जाने और एक अन्य के घायल होने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला तुर्की के दक्षिणी हिस्से में हुआ, जब 2 संदिग्ध महिला आतंकवादियों ने पुलिस पर गोलीबारी की और बाद में उन्होंने विस्फोटकों से खुद को भी उड़ा दिया। तुर्की के गृहमंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई जबकि एक अन्य अधिकारी और आम नागरिक घायल हुआ है।

‘हमले के दौरान घायल हो गई थीं महिला आतंकी’

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयलु ने बताया कि हमला भूमध्य सागर के किनारे पर बसे प्रांत माइर्सिन के मेजस्टली जिले में सोमवार देर रात हुआ। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) से जुड़ी 2 महिलाओं ने इस हमले को अंजाम दिया। सोयलु ने बताया कि हमलावरों ने होटल की सुरक्षा कर रहे पुलिसकर्मियों पर हमला किया। मंत्री ने बताया, ‘इस झड़प के दौरान दोनों महिला आतंकवादी घायल हो गई थी। झड़प जारी रहने के दौरान अलग-अलग 2 धमाकों की आवाज सुनी गई।’


‘दोनों महिलाओं ने ब्लास्ट कर खुद को उड़ा लिया’
सोयलु ने बताया, ‘दोनों महिलाएं घायल हो गई थीं और जान चुकी थी कि बचकर निकल नहीं सकती, इसलिए उन्होंने खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया।’ गृह मंत्री ने बताया कि घटनास्थल के नजदीक बालकनी में खड़ी एक महिला को भी गोली लगी। उन्होंने बताया कि इस घटना में घायल महिला और दूसरे पुलिस अधिकारी की हालत गंभीर नहीं है। कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी यानी कि PKK ने अबतक इस मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। PKK को तुर्की, यूरोप और अमेरिका में आतंकवादी सगंठन माना जाता है।

44 साल पहले 1978 में हुई थी PKK की स्थापना
कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी की स्थापना करीब 44 साल पहले 1978 में हुई थी। इसके लड़ाके दक्षिणी पूर्वी तुर्की से लेकर उत्तरी इराक तक फैसे हुए हैं। पीकेके पहले कुर्दों के लिए एक अलग देश की मांग करता था, लेकिन पिछले कुछ सालों से उसका कहना है कि अगर तुर्की में कुर्दों के अधिकार बढ़ा दिए जाएं और उन्हें एक स्वायत्त इलाका दे दिया जाए तो संघर्ष का अंत हो जाएगा। इस संगठन में कुल मिलाकर 5 हजार से ज्यादा सदस्य हैं जिनकी तुर्की के सुरक्षाबलों से भिड़ंत होती रहती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन