बेल्जियम: ब्रसेल्स की इस ऐतिहासिक इमारत पर लहराया तिरंगा, जानें क्यों

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स की एक ऐतिहासिक इमारत पर शनिवार को तिरंगा फहराया गया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2017 20:44 IST
Brussels Tricolour- India TV Hindi
Brussels Tricolour

ब्रसेल्स: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स की एक ऐतिहासिक इमारत पर शनिवार को तिरंगा फहराया गया। दरअसल, भारतीय समुदाय के संगठन 'आर्ट लाउंज 9' ने एटोनियम पर दिवाली समारोह का आयोजन किया था। एटोनियम बेल्जियम की राजधानी में स्थित है और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक है। ब्रसेल्स की इस प्रतिष्ठित स्मारक के ऊपर दिवाली समारोह के दौरान शनिवार की शाम को भारतीय तिरंगा फहराया गया।

बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय संघ के भारत के राजदूत गैत्री ईसर कुमार ने कहा कि भारत ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति की है और परमाणु युग की उन्नति के स्मारक के ऊपर भारतीय ध्वज को फहराना भारत की उपलब्धियों का प्रतीक है। बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी माथिल्दे 5 से 11 नवंबर तक भारत का दौरा करेंगे। इस वर्ष भारत और बेल्जियम के बीच राजनयिक संबंधों के 70 साल भी पूरे हो रहे हैं।

2013 में सत्तासीन होने के बाद यह पहला मौका होगा जब बेल्जियम के राजा फिलिप भारत की यात्रा पर होंगे। आपको बता दें कि बेल्जियम और भारत के बीच काफी अच्छे व्यापारिक संबंध भी हैं। दोनों ही देशों के बीच बड़े पैमाने पर व्यापार होता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन