1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. रूस के ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों में 21 लोगों की मौत, यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने किया इतने करोड़ डॉलर का ऐलान

Russia Ukraine War: रूस के ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों में 21 लोगों की मौत, यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने किया इतने करोड़ डॉलर का ऐलान

Russia Ukraine War:  रूस ने यूक्रेन के तटीय शहर ओडेसा पर ताबड़तोड़ मिसाइल दागी थी। इस हमले में 21 लोगों की मौत की सूचना है और इमारतों को बड़ी संख्या में नुकसान हुआ है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि रूस ने शुक्रवार को 3 एक्स-22 मिसाइलें दागीं। 

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Published on: July 02, 2022 8:02 IST
Russia Ukraine War- India TV Hindi News
Image Source : AP Russia Ukraine War

Highlights

  • यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने किया 820 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान
  • शुक्रवार को रूस ने यूक्रेन के तटीय शहर ओडेसा पर किया हमला
  • इस हमले में रूस ने ताबड़तोड़ मिसाइलें दागीं, 21 लोगों की मौत

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान अमेरिका ने बड़ा ऐलान किया है। अमेरिका ने यूक्रेन (Ukraine) को अतिरिक्त अमेरिकी हथियार, उपकरण और सप्लाई के लिए 82 करोड़ डॉलर (820 मिलियन डॉलर) की मदद की घोषणा की है। गौरतलब है कि पिछले कई महीनों से रूस (Russia) और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में यूक्रेन (Ukraine) को काफी नुकसान हुआ है लेकिन फिर भी वह मोर्चे पर डटा हुआ है। युद्ध की वजह से कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध भी लगाए हैं, फिर भी उसने यूक्रेन पर कहर बरपाना बंद नहीं किया है।

इसी बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीट कर बताया है कि अमेरिका, यूक्रेन (Ukraine) की मदद के लिए 820 मिलियन डॉलर देगा। अमेरिका द्वारा दी गई इस मदद से यूक्रेन, रूस (Russia) के हमलों के खिलाफ फिर से तैयार हो जाएगा क्योंकि हालही में ये खबरें सामने आई थीं कि रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन के पास अब हथियारों की कमी पड़ रही है।

शुक्रवार को ओडेसा पर रूस ने दागी मिसाइल, यूक्रेन की मदद के लिए तैयार बाइडेन

शुक्रवार को रूस (Russia) ने यूक्रेन के तटीय शहर ओडेसा (Ukraine) पर ताबड़तोड़ मिसाइल दागी थी। इस हमले में 21 लोगों की मौत की सूचना है और इमारतों को बड़ी संख्या में नुकसान हुआ है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि रूस (Russia) ने शुक्रवार को 3 एक्स-22 मिसाइलें दागीं, जिसने एक बिल्डिंग और 2 राहत कैंपों को नुकसान पहुंचाया। इसमें बच्चों समेत 21 लोग मारे गए हैं और 6 बच्चों समेत 40 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं रूस का कहना है कि उसने रिहायशी इलाके में किसी इमारत को निशाना नहीं बनाया है।

गौरतलब है कि हालही में नाटो सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि ये‌ (Russia Ukraine War) दुनिया के लिए बहुत नाजुक स्थिति है। हम यूक्रेन के साथ बने हुए हैं और आगे भी रहेंगे।

यूक्रेन के शॉपिंग मॉल पर रूस ने किया था हमला 

हालही में यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर में रूस (Russia) ने एक शॉपिंग मॉल पर मिसाइल से हमला किया था। इस हमले में 16 लोगों की मौत की खबर थी और करीब 59 लोग घायल हो गए थे। हमले के वक्त मॉल में एक हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। हमले के होते ही चारों तरफ भगदड़ मच गई थी और बचाव टीम फौरन मौके पर पहुंची थी। बता दें कि रूस ने इस युद्ध में यूक्रेन के अंदर भीषण तबाही मचाई है। इस युद्ध में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है।

Latest World News