A
Hindi News बिहार बिहार के 23 जिलों में आसमान से कहर बनकर टूटी बिजली, अब तक 93 की मौत

बिहार के 23 जिलों में आसमान से कहर बनकर टूटी बिजली, अब तक 93 की मौत

बिहार के गोपालगंज, पूर्णिया, सीवान, दरभंगा, मधुबनी और पश्चिम चंपारण समेत 23 जिलों में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 93 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन घटनाओं में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं।

Lightning Strikes, Bihar Lightning Strikes, Thunderstorms, Bihar Rain, Bihar Thunderstorms- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL Amid heavy rain in Bihar, at least 93 killed in lightning strikes.

पटना: बिहार के गोपालगंज, पूर्णिया, सीवान, दरभंगा, मधुबनी और पश्चिम चंपारण समेत 23 जिलों में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 93 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन घटनाओं में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, सबसे ज्यादा जनहानि गोपालगंज में हुई है जहां कुल 13 लोगों की जान गई है। बता दें कि गुरुवार को मुख़्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की थी।

गोपालगंज में गई 13 की जान
बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आंधी तूफान के दौरान भीषण वज्रपात से गोपालगंज में सबसे ज्यादा 13, सिवान-भागलपुर में 6-6, पूर्वी चंपारण-दरभंगा-बांका में 5, खगड़िया में 3, मधुबनी में 8, पश्चिमी चंपारण में 2, समस्तीपुर में 1, शिवहर में 1, किशनगंज में 2, सारण में 1, जहानाबाद में 2, सहरसा में 1, जमुई में 4, नवादा में 8, पुर्णिया में 9, सुपौल में 3, औरंगाबाद में 3, बक्सर में 2, मधेपुरा में 1 कैमूर में 2 लोगों की मौत हुई है। इस तरह से पूरे राज्य में वज्रपात से कुल 83 लोगों की मौत हुई है।

अगले 5 दिनों तक बिहार में बारिश
गोपालगंज, जहां सबसे ज्यादा जनहानि हुई है, के जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि मृतकों और झुलसे लोगों में अधिकांश किसान हैं जो धान की रोपनी के लिए अपने खेतों में जाने के लिए निकले थे। उन्होंने बताया कि झुलसे लोगों को इलाज के लिए जिला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD), पटना के आनंद शंकर ने बताया है कि अगले 5 दिनों तक पूरे बिहार में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को किशनगंज, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, सुपौल जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।