A
Hindi News बिहार बिहार: जर्मनी के 12 नागरिकों ने गया में किया पिंडदान, पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए उठाया ये कदम

बिहार: जर्मनी के 12 नागरिकों ने गया में किया पिंडदान, पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए उठाया ये कदम

बिहार के गया में 12 जर्मन नागरिकों ने अपने पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए पिंडदान किया। पिंडदान करने वाले जर्मन नागरिकों में नतालिया, स्वेतलाना, ऑक्साना, शासा, इरिना, मार्गेरिटा, ग्रिचकेविच, एलिसेंट्रा और केविन शामिल थे।

गया - India TV Hindi Image Source : गया गया

गया: बिहार के गया जिले में 11 महिलाओं सहित 12 जर्मन नागरिकों ने अपने पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए बुधवार को फल्गु नदी के तट पर देव घाट पर पिंडदान किया। सभी महिलाओं ने पारंपरिक भारतीय साड़ी पहनकर विष्णुपद मंदिर और देव घाट पर पिंडदान अनुष्ठान और ‘जल तर्पण’ किया। 

उनके समूह के एकमात्र पुरुष सदस्य ने धोती पहनकर पिंडदान किया। उन्होंने स्थानीय पंडित लोकनाथ गौड़ के सामने पिंडदान किया। पिंडदान करने वाले जर्मन नागरिकों में नतालिया, स्वेतलाना, ऑक्साना, शासा, इरिना, मार्गेरिटा, ग्रिचकेविच, एलिसेंट्रा और केविन शामिल थे। 

गया में पिंडदान माना जाता है शुभ

गया में 29 सितंबर से शुरू हुए पितृ पक्ष के दौरान पितृ पूजा और पिंडदान करना बेहद शुभ माना जाता है। पिंडदान करने के बाद, एलिसेंट्रा ने संवाददाताओं से कहा, 'यह गया जिले की मेरी पहली यात्रा है और अनुष्ठान करने के बाद मुझे अच्छा महसूस हो रहा है। यह एक सुंदर जगह है और लोग बहुत सहयोगी हैं। हम इस पल को जीवन भर कभी नहीं भूलेंगे।'

गौड़ ने संवाददाताओं से कहा, 'पितृ पक्ष के दौरान गया आने वाले विदेशियों की संख्या हर साल बढ़ रही है। हालही में, यूक्रेन की एक महिला ने रूस के हमले में मारे गए सैनिकों और लोगों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए यहां सामूहिक पिंडदान किया था।' (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली: कार से घसीटने के दौरान ड्राइवर की मौत मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार, ऐसे हुई थी ये घटना 

लेबनान से हो रही इजरायल में घुसपैठ! सरकार ने जारी किया अलर्ट, कहा- घर का दरवाजा लॉक रखें