A
Hindi News बिहार Bihar Board 10th Toppers: रामायणी राय ने किया टॉप, दूसरे स्थान पर सानिया कुमारी और विवेक ठाकुर

Bihar Board 10th Toppers: रामायणी राय ने किया टॉप, दूसरे स्थान पर सानिया कुमारी और विवेक ठाकुर

बिहार बोर्ड से इस बार कुल 79.88 फीसदी छात्र पास हुए हैं। बिहार बोर्ड से इस बार रामायणी राय टॉपर का खिताब अपने नाम कर ले गईं। उन्हें कुल 500 में 487 नंबर यानी कि 97 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। रामायणी राय औरंगाबाद के दाउदनगर स्थित पटेल हाई स्कूल की छात्रा हैं।

Bihar Board 10th Result released- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Bihar Board 10th Result released

Highlights

  • बिहार में दसवीं की परीक्षा में बेटियों का दबदबा
  • राज्य में टॉप पर रहीं औरंगाबाद की रामायणी राय
  • दूसरे और तीसरे स्थान पर भी लड़कियों ने बनाई जगह

Bihar Board 10th Result 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने गुरुवार को मैट्रिक वर्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। आप बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (biharboardonline.bihar.gov.in) पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बिहार बोर्ड से इस बार कुल 79.88 फीसदी छात्र पास हुए हैं। बिहार बोर्ड से इस बार रामायणी राय टॉपर का खिताब अपने नाम कर ले गईं। उन्हें कुल 500 में 487 नंबर यानी कि 97 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। रामायणी राय औरंगाबाद के दाउदनगर स्थित पटेल हाई स्कूल की छात्रा हैं।

वहीं, सानिया कुमारी बिहार बोर्ड की सेकंड टॉपर बनी हैं और इन्हीं से साथ विवेक कुमार ठाकुर ने भी सेकेंड टॉप किया है। बता दें कि सानिया कुमारी नवादा जिले के नक्सल प्रभावित इलाका रजौली के प्रोजेक्ट स्कूल की छात्रा हैं। सानिया के साथ सेकेंड टॉपर विवेक कुमार ठाकुर मधुबनी के रहने वाले हैं।   

गौर करने वाली बात है कि इस बार भी बिहार में लड़कियों ने ही बाजी मारी है। राज्य में दसवीं की टॉपर रामायणी राय 487 (97.4%) अंक लेकर पहले स्थान पर रहीं। तो वहीं दूसरे नंबर दो परीक्षार्थियों में से एक सानिया कुमारी हैं जिन्होंने 486 (97.2%) अंक हासिल किए हैं और 485 अंक के साथ प्रज्ञा कुमारी तीसरे स्थान पर रहीं। यानी कि बिहार मैट्रिक रिजल्ट में पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर बेटियों का ही दबदबा रहा।

बिहार में टॉप 10 में कुल 47 छात्रों ने जगह बनाई है। बिहार बोर्ड की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू हुई थीं. हालांकि, गणित की परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते 24 मार्च को 25 सेंटरों पर मैट्रिक की फिर से परीक्षा आयोजित की गई थी। इस बार मैट्रिक परीक्षा में 16.48 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। पूरे प्रदेश में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।