A
Hindi News बिहार बिहार में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, लागू होगा नाइट कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

बिहार में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, लागू होगा नाइट कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

6 जनवरी से 21 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह पांच तक कर्फ्यू होगा और साथ ही अन्य पाबंदियां लगायी जाएंगी।

बिहार में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, लागू होगा नाइट कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद- India TV Hindi Image Source : PTI बिहार में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, लागू होगा नाइट कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Highlights

  • आठवीं कक्षा तक स्कूल बंद रहेंगे, ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी
  • दफ्तरों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति
  • जिम, सिनेमाघर, स्विमिंग पूल और स्टेडियम बंद रहेंगे

पटना: बिहार में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद राज्य सरकार ने नई पाबंदियों का ऐलान किया है। इसके तहत राज्य में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। सिनेमा हॉल, क्लब और स्टेडियम बंद रहेंगे। साथ ही विवाह समारोह और अंतिम संस्कार को लेकर भी गाइडलाइन जारी किए गए हैं। राज्य के गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 21 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह पांच तक कर्फ्यू होगा और साथ ही अन्य पाबंदियां लगायी जाएंगी। आठवीं कक्षा तक स्कूल बंद रहेंगे और केवल ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराने की अनुमति होगी तथा सरकार और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों को उपस्थिति रहने की अनुमति होगी। जिम, सिनेमाघर, स्विमिंग पूल और स्टेडियम भी बंद रहेंगे तथा रेस्त्रां केवल 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे।

कोरोना के 893 नए मामले सामने आए
इस बीच राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 893 नए संक्रमितों की पहचान की गई। इसमें पटना में सबसे ज्यादा 565 मरीज मिले। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या बढकर 2,222 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में 893 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। नए संक्रमितों में सबसे अधिक पटना में 565 कोरोना मरीजों की पहचान की गई। इसके अलावे गया में 99 नए संक्रमित पाए गए हैं, जबकि मुजफ्फरपुर जिले में 47, मुंगेर में 14, दरभंगा में 12, जमुई में 11, समस्तीपुर और वैशाली में 10-10 नए संक्रमित पाए गए हैं।

पटना समेत कई जिलों में फैला कोरोना संक्रमण
राज्य के अन्य जिलों में अररिया, बांका, बक्सर और अरवल में एक-एक, बेगूसराय, मधेपुरा, सुपौल, पश्चिम चंपारण व भागलपुर में छह-छह, लखीसराय, नालंदा व भोजपुर में 7-7, पूर्वी चंपारण, रोहतास, शिवहर और नवादा जिले में 4-4, जहानाबाद में आठ, किशनगंज, औरंगाबाद, सीवान और कैमूर में 5-5, कटिहार, सारण, सीतामढ़ी और सहरसा में 3-3, पूर्णिया, खगड़िया और मधुबनी में दो-दो नए संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा अन्य राज्य के आठ लोगों के सैंपल भी पॉजिटिव पाए गए।

एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर  2,222 हुई
विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 2,222 हो गई है। बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान एक लाख 44 हजार 675 सैंपलों की जांच की गई। पिछले 24 घंटे के दौरान 56 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। राज्य में कोरोना का रिकवरी रेट घटकर अब 98.03 प्रतिशत हो गई है।

 आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए फैसले

  1. रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा
  2. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने का समय रात आठ बजे तक कर दिया गया 
  3. प्री स्कूल से आठवीं कक्षा (वर्ग) तक के स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया, ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी 
  4.  नौवीं तथा इससे ऊपरी क्लास के स्कूल और अन्य संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे
  5. शिक्षण संस्थान ऑनलाइन शिक्षा के विषय में स्वयं निर्णय ले सकेंगे।
  6. आदेश छह जनवरी से 21 जनवरी तक लागू होगा

इनपुट-भाषा