A
Hindi News बिहार नीतीश कुमार ने कैबिनेट भंग किया, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

नीतीश कुमार ने कैबिनेट भंग किया, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया और उन्हें कैबिनेट भंग करने की भी जानकारी दी। राजभवन सूत्रों ने यह जानकारी दी।

Bihar govt formation: Nitish Kumar tenders resignation to Governor- India TV Hindi Image Source : PTI बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया और उन्हें कैबिनेट भंग करने की भी जानकारी दी। राजभवन सूत्रों ने यह जानकारी दी। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में निवर्तमान कैबिनेट की बैठक हुई। राजभवन सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें इस्तीफा सौंपा। इससे पहले राज्य कैबिनेट की बैठक में नीतीश कुमार ने सभी मंत्रियों को धन्यवाद दिया। सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंत्रियों के कार्यों को हमेशा याद रखा जायेगा।

बहरहाल, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के विधायक दल की संयुक्त बैठक रविवार को होगी, जहां नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना जायेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर शुक्रवार को राजग के चार घटक दलों भाजपा, जदयू, हम, वीआईपी की हुई अनौचारिक बैठक में यह फैसला लिया गया।

बैठक के बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘रविवार 15 नवंबर को साढ़े बारह बजे बैठक शुरू होगी और इसमें आगे निर्णय किया जायेगा।’’ गौरतलब है कि भाजपा इस चुनाव में 74 सीट जीत कर राजग में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है जबकि जदयू को 43 सीटें प्राप्त हुई है हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने कुमार को अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया है।

बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ राजग की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद राज्यपाल ने घोषणा की कि अगली सरकार के गठन तक नीतीश कुमार बिहार के कार्यवाहक सीएम बने रहेंगे। बैठक के दौरान नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भी चर्चा हुई।