A
Hindi News बिहार बिहार में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने बताया-कब मिलेगी Heatwave से राहत?

बिहार में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने बताया-कब मिलेगी Heatwave से राहत?

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। हालांकि पटना में आज रिमझिम बारिश हुई । मौसम विभाग ने बताया कि कबतक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

Bihar heatwave alert- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बिहार में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड

Bihar Weather: बिहार में गर्मी का कहर जारी है। दिन में सूरज की तपिश से तेो लोग बेहाल हैं ही, रात में भी लू चल रही है। गर्मी ने राज्य में पिछले 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बिहार के 35 जिले बुरी तरह गर्मी की चपेट में हैं और जिला प्रशासन की ओर से लोगों को हीटस्ट्रोक से बचने के लिए एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को पटना समेत 5 जिलों में सीवियर हीट वेव के साथ-साथ वार्म नाइट का दौर जारी रहा और अगले 24 घंटों के लिए भी सीवियर हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा। 

पटना में बारिश के बाद मौसम सुहाना हुआ। लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

आईएमडी ने बताया-कब मिलेगी राहत 

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि बिहार में काफी लंबा हीट वेट का स्पैन चल रहा है, जिसने पिछले 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि इस बार 31 मई से राज्य में लगातार हीट वेव चल रहा है और कल यानी 19 जून से प्रदेश में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। इसी के साथ लू की चपेट में रहने वाले जिलों की संख्या भी कम हो जाएगी। वहीं, 20 जून से मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई जा रही है। अगले सप्ताह प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

स्कूलों में बढ़ाईं गईं गर्मी की छुट्टियां

बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है जिसके बाद जिलास्तर पर चेतावनी जारी की है। इसके तहत निजी और सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 24 जून तक बढ़ा दी गईं हैं। जिलों के डीएम की ओर से आदेश जारी किया गया है।

पटना- बांका-नवादा-गया सहित कई जिलों के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में 12वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं में शैक्षणिक गतिविधियों पर 19 जून से 21 जून 2023 तक प्रतिबंध लगाया है और सभी सरकारी, गैर सरकारी शिक्षण संस्थान को बंद रखने का आदेश दिया गया है।