A
Hindi News बिहार बिहार: 7 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत, CM ने की 4-4 लाख रुपए की मदद की घोषणा

बिहार: 7 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत, CM ने की 4-4 लाख रुपए की मदद की घोषणा

बिहार में बाढ़ और आकाशीय बिजली गिरने से लगातार जनहानी की खबरें सामने आ रही हैं। अब बिहार के 7 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत हो गई है।

Bihar lightening 10 dead natural disasters- India TV Hindi Image Source : PTI Bihar lightening 10 dead natural disasters

बिहार। बिहार में बाढ़  और आकाशीय बिजली गिरने से लगातार जनहानी की खबरें सामने आ रही हैं। अब बिहार के 7 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत हो गई है। बिहार राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र पटना (आपदा प्रबंधन विभाग) के मुताबिक, पूर्णिया में 3, बेगूसराय में 2 और पटना, सहरसा, पूर्वी चंपारण, मधेपुरा और दरभंगा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने मृतकों के परिवार  वालों को 4-4 लाख रुपए का अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की। 

बता दें कि, मौसम विभाग ने पहले ही कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया था। बारिश के इस मौसम में आकाशीय बिजली का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार में आने वाले दिनों में और तेज बारिश होने की आशंका है। बिहार के सभी जिलों में एक हफ्ते तक बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 1 से 17 जुलाई के बीच सामान्य से 41 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग ने 19 से 21 जुलाई तक राज्य के अधिकतर जगहों पर बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान जताया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में वज्रपात से हुई दस लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के आश्रितों को तत्काल चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।