A
Hindi News बिहार बिहार निकाय चुनाव: पहले चरण के लिए आज होगी वोटिंग, जानें कब आएगा रिजल्ट

बिहार निकाय चुनाव: पहले चरण के लिए आज होगी वोटिंग, जानें कब आएगा रिजल्ट

बिहार निकाय चुनाव 2 चरणों में होना है। इसमें पहले चरण के लिए आज (18 दिसंबर) वोटिंग होगी। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे और इनके नतीजे पहले चरण के लिए 20 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 30 दिसंबर को आएंगे।

Bihar municipal elections- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE बिहार निकाय चुनाव

पटना: बिहार में नगर निगम के चुनावों के लिए बिहार राज्य चुनाव आयोग ने जिन नई तारीखों का ऐलान किया है, उसके आधार पर यहां 18 और 28 दिसंबर 2022 को 2 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण की वोटिंग आज यानी 18 दिसंबर को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार में 224 नगरपालिका सीटों के लिए ये चुनाव हो रहा है। 

कब होगी वोटों की गिनती?

पहले चरण के चुनाव के लिए वोटों की गिनती 20 दिसंबर को होगी, वहीं दूसरे चरण के नतीजे 30 दिसंबर को आएंगे। इस बार भी इस चुनाव में किसी पार्टी के चुनाव चिन्ह को इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है। चुनाव आयोग ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर कहा है कि चुनाव के लिए तय किए गए समय में कोई बदलाव नहीं होगा। ये चुनाव ईवीएम से होगा। बता दें कि इस चुनाव में करीब 1 करोड़, 14 लाख 52 हजार 759 वोटर्स अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए वोट डालेंगे।

क्यों हुई चुनाव में देरी?

बिहार में नगरपालिका चुनाव अक्टूबर में कराए जाने थे लेकिन पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद इस चुनाव में देरी हुई। वहीं इस चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के सचिव का कहना है कि अब कोई नया नामांकन नहीं लिया जाएगा। पुराने नामांकित उम्मीदवारों के आधार पर चुनाव होगा।