A
Hindi News बिहार बिहार: हिंसक झड़प के बाद सासाराम और नालंदा में तनाव जारी, दोनों जिलों में इंटरनेट बंद-धारा 144 लागू

बिहार: हिंसक झड़प के बाद सासाराम और नालंदा में तनाव जारी, दोनों जिलों में इंटरनेट बंद-धारा 144 लागू

रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसक वारदात के बाद बिहार के सासाराम और नालंदा में तनाव अब भी जारी है। दोनों जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है और धारा 144 लागू कर दी गई है।

bihar ramnavami violence- India TV Hindi बिहार के सासाराम और नालंदा में हिंसक वारदात

बिहार: रामनवमी के जुलूस में हुई हिंसक वारदात के बाद बिहार के दो जिलों सासाराम और नालंदा में काफी तनावपूर्ण माहौल है। हालांकि पुलिस का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है। जानकारी के मुताबिक सासाराम में दंगा के बाद डर के कारण हिंदू परिवार पलायन कर रहे हैं। हिंदू परिवारों को कहना है कि पुलिस की तरफ से कोई सुरक्षा नहीं दी जा रही है। कहा जा रहा है कि एक दर्जन से अधिक हिंदू परिवार अब तक पलायन कर चुके हैं।

सासाराम में तनाव को देखते हुए SSB की एक कंपनी को बुलाया गया है और अबतक 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आरा और कैमूर से भी भारी संख्या में पुलिस बल को मंगाया गया है। सासाराम के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संतोष राय ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम को लेकर एक दर्जन से अधिक डीएसपी की तैनाती की गई है। बिहार पुलिस मुख्यालय के अनुसार 10 डीएसपी सासाराम में अतिरिक्त तैनात किए गए हैं और इसके अलावा मंच की सुरक्षा से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। पूरे सासाराम में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। 
कल सासाराम आएंगे गृह मंत्री अमित शाह |

नालंदा में बिगड़ा माहौल, पूरे शहर में धारा 144 लागू

नालंदा के जिला मुख्यालय बिहार शरीफ में रामनवमी का जुलूस के दौरान कांटा पर ( गगन दीवान ) मोहल्ले में पथराव के बाद यहां पर माहौल तनावपूर्ण चल रहा है। इस हिंसक वारदात में  तीन लोगों को गोली लगी है और रोड़ेबाजी में करीब 14 लोग जख्मी हुए हैं। पूरे इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है एवं अतिरिक्त बल को भी बुलाया गया है। घटनास्थल पर डीएम-एसपी से लेकर कई वरीय अधिकारी मौजूद हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से घटना को अंजाम दिया गया है लोगों को चिन्हित करके उनकी गिरफ्तारी की जाएगी रही है एवं माहौल को शांत करने की अपील भी की जा रही है।

लूटपाट-हंगामा और आगजनी 

जानकारी के मुताबिक पहले पत्थरबाजी हुई फिर कई गाड़ियों को क्षतिग्रस्त किया गया। दो पहिया से लेकर बड़े वाहनों को भी आग के हवाले किया गया, साथ ही कई दुकानों में  भी आग लगाई गई। इसके साथ ही कुछ दुकानों को लूटने की भी खबर मिली है। इन वारदातों के बाद पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और इंटरनेट बंद कर दिया गया है। बिना काम के घर से बाहर निकलने वाले लोगों को रोका जा रहा है। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है।  पटना के प्रमंडल आयुक्त कुमार रवि, पुलिस अधीक्षक सहित वरीय अधिकारी जगह-जगह पर जाकर क्षतिग्रस्त जगहों का मुआयना कर रहे हैं।

सासाराम से रंजन कुमार सिंह और नालंदा से विजय कुमार सिंह की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ें:
महाराष्ट्र: 'AK-47 से उड़ा दूंगा तुझे'-लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने संजय राउत को दी धमकी, देखें मैसेज में क्या लिखा?

"जिलाधिकारी को ट्रेनिंग की जरूरत", हमीरपुर डीएम को हाईकोर्ट से क्यों लगी फटकार