A
Hindi News बिहार बिहार में भी दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, ये होगा रूट; रफ्तार ऐसी कि देखते रह जाएंगे

बिहार में भी दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, ये होगा रूट; रफ्तार ऐसी कि देखते रह जाएंगे

बुलेट ट्रेन बिहार से भी होकर जाएगी। राज्य के चार जिलों में बुलेट ट्रेन रुकेगी। जिन जगहों पर स्टेशन बनाएंगे जाएंगे उसकी पहचान कर ली गई है। इसके लिए सर्वे का भी काम चल रहा है।

बिहार में भी दौड़ेगी बुलेट ट्रेन- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI बिहार में भी दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

पटनाः वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बाद बिहार में अब बुलेट ट्रेन भी दौड़ेगी। नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने बिहार में बुलेट ट्रेन का रूट जारी कर दिया है। बक्सर, उदवंतनगर (आरा) और गया जिले में बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाएं जाएंगे। इसके लिए जमीन सर्वेक्षण का काम चालू हो गया है। आरा में पिछले तीन से सर्वे का काम चल रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, बुलेट ट्रेन दिल्ली से हावड़ा तक जाएगी। ट्रेन पटना, आरा, बक्सर और गया के रास्ते हावड़ा जाएगी। 

बक्सर से कोलकाता ढाई घंटे में

मिली जानकारी के अनुसार, बुलेट ट्रेन चलने पर लोग आरा से हावड़ा मात्र तीन घंटे में पहुंच जाएंगे। बक्सर से कोलकाता की दूरी करीब 700 किमी है। इसे तय करने में मात्र ढाई घंटे लगेंगे। बुलेट ट्रेन चलने से बिहार से हावड़ा जाने में कम समय लगेगा। इससे लोगों का टाइम तो बचेगा ही साथ में दूरी भी कम हो जाएगी। बताया जा रहा है कि भूमि अधिग्रहण का काम 2025 तक शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर अधिग्रहण की जाने वाली जमीन पर घर, बोरिंग, पेड़ या अन्य कुछ है तो मुआवजा दिया जाएगा।

ये होगा रूट

बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी वाया लखनऊ और अयोध्या भी जाएगी। इसके लिए यहां भी सर्वे किया जा रहा है। वाराणसी-कोलकाता हाई स्पीड ट्रेन नेटवर्क में बक्सर और पटना के साथ उदवंतनगर (आरा) स्टेशन होगा जहां पर बुलेट ट्रेन रुकेगी। ट्रेन का रूट जमीन के ऊपर (एलिवेटेड), अंडरग्राउंड और जमीन पर होगा जहां पर ट्रैक बनाने का काम किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, आरा-बक्सर के बीच बुलेट ट्रेन का ट्रैक एलिवेटेड होगा। यह जमीन से करीब 20 फीट ऊपर रहेगा।

350 किमी होगी स्पीड

बताया जा रहा है कि बिहार में बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार होगी। कम स्टेशन होने की वजह से यह पलक झपकते ही आगे निकल जाएगी।