A
Hindi News बिहार बिहार में 'बेचारा' जैसी स्थिति में फंसी कांग्रेस! RJD बांट रही सिंबल, CPI ने घोषित किया कैंडिडेट

बिहार में 'बेचारा' जैसी स्थिति में फंसी कांग्रेस! RJD बांट रही सिंबल, CPI ने घोषित किया कैंडिडेट

बिहार में महागठबंधन की एकजुटता पर प्रश्न खड़े हो रहे हैं क्योंकि एक तरफ जहां RJD और CPI सीटें और प्रत्याशी तय कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस में अनिश्चय की स्थिति बनी दिख रही है।

Lok Sabha Elections, Bihar Lok Sabha Elections, Congress News- India TV Hindi Image Source : PTI FILE बिहार में कांग्रेस और सहयोगी दलों में दूरी नजर आने लगी है।

पटना: बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में अब तक सीट बंटवारा नहीं होने पर उनकी एकजुटता पर प्रश्न खड़े हो रहे हैं। दूसरी ओर जिस तरह से RJD की ओर से प्रत्याशियों को सिंबल बांटे जा रहे हैं और CPI ने बेगूसराय सीट पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है, ऐसी स्थिति में महागठबंधन में शामिल कांग्रेस की स्थिति 'बेचारा' वाली बन गई है। दरअसल, महागठबंधन में अब तक लोकसभा चुनाव को लेकर सीट बंटवारे की अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन RJD सूत्रों का दावा है कि कई सीटों के लिए प्रत्याशियों को सिंबल दे दिए गए हैं।

औरंगाबाद से RJD पहली बार लड़ेगी चुनाव

गौर करने वाली बात है कि RJD ने औरंगाबाद से भी प्रत्याशी को सिंबल दे दिया है। औरंगाबाद सीट कांग्रेस की सीट रही है, और RJD अगर यहां से चुनाव लड़ती है तो यह पहली बार होगा जब वो यहां से चुनाव लड़ेगी। इधर, कांग्रेस अपने नेता कन्हैया कुमार के लिए बेगूसराय सीट भी नहीं बचा सकी। CPI ने यहां से अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा तक कर दी है। पिछले चुनाव में CPI ने यहां से कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया था और 2.50 लाख से ज्यादा वोट हासिल कर वो दूसरे स्थान पर रहे थे। कांग्रेस इस चुनाव में कन्हैया को यहां से उम्मीदवार बनाना चाहती थी।

‘RJD के लोग ही आज कांग्रेस चला रहे हैं’

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को घटक दलों द्वारा टिकट बांटे जाने की जानकारी नहीं है। उन्होंने शुक्रवार को साफ कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस यहां सीट बंटवारे को लेकर मूकदर्शक बनी हुई है। इधर, सूत्र यह भी कह रहे हैं कि CPI ने भी खगड़िया से संजय कुमार को प्रत्यशी बना दिया है, हालांकि इसकी घोषणा नहीं हुई है। वैसे, RJD द्वारा एकतरफा सिंबल बांटे जाने को लेकर कांग्रेस के अंदरखाने नाराजगी साफ दिख रही है। एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि पार्टी की फजीहत हो रही है, और RJD के लोग ही आज कांग्रेस चला रहे हैं।

सारण से चुनाव लड़ सकती हैं रोहिणी आचार्य

कांग्रेस कटिहार सीट से पूर्व मंत्री तारिक अनवर को उतारना चाह रही है, लेकिन CPI (ML) ने इस सीट पर दावेदारी ठोक दी है। इधर, RJD की सियासत में लालू प्रसाद के परिवार के एक और सदस्य की एंट्री की भी बात कही जा रही है। उनकी बेटी रोहिणी आचार्य इस चुनाव में सारण सीट से भाग्य आजमा सकती हैं। बहरहाल, बिहार में RJD द्वारा जहां करीब एक दर्जन प्रत्याशियों के नाम सामने आ चुके है, वहीं वामपंथी दल ने भी प्रत्याशी घोषित कर दिए है, लेकिन कांग्रेस की ओर से अब तक किसी प्रत्याशी का नाम सामने नहीं आया है। (IANS)