A
Hindi News बिहार बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की शुरुआत

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की शुरुआत

बिहार में भी आज से कोरोना वायर वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया। आज सुबह देशभर में इस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू

पटना: बिहार में भी आज से कोरोना वायर वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया। आज सुबह देशभर में इस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। देशभर में तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दिए जाने के साथ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। 

‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ सुरक्षित'
हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा विकसित ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक द्वारा विकसित ‘कोवैक्सीन’, दोनों टीकों को सुरक्षा के मानकों पर सुरक्षित और असरदार पाया गया है तथा महामारी को रोकने में यह सबसे महत्वपूर्ण औजार है। ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ खुराकों में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से टीकों का आवंटन कर दिया गया है।

एक सत्र में 100 लोगों का होगा टीकाकरण
राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 10 प्रतिशत खुराकों को सुरक्षित रखने और एक दिन में एक सत्र में 100 लोगों के टीकाकरण के लिए कहा गया है। कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर के संबंध सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है।

सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों की दी जाएगी डोज
सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जा रही है। बाद के चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी।