A
Hindi News बिहार बिहार के औरंगाबाद में मिले 162 आईईडी, नक्सल विरोधी अभियान में CRPF को बड़ी सफलता

बिहार के औरंगाबाद में मिले 162 आईईडी, नक्सल विरोधी अभियान में CRPF को बड़ी सफलता

CRPF और बिहार पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में बिहार के औरंगाबाद जिले में तालाशी के दौरान 162 आईईडी बरामद किए हैं

तालाशी के दौरान 162 आईईडी बरामद - India TV Hindi Image Source : ANI तालाशी के दौरान 162 आईईडी बरामद

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को नक्सल विरोधी अभियान में बड़ी सफलता मिली है। CRPF और बिहार पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में बिहार के औरंगाबाद जिले में तालाशी के दौरान 162 आईईडी बरामद किए हैं। ये आईईडी नक्सलियों द्वारा जंगल में छुपाए गए थे। सीआरपीएफ की तरफ से ये जानकारी दी गई है। जवानों ने इस अभियान में मिले 162 आईईडी को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दिया है।

बिहार पुलिस और CRPF का ज्वाइंट ऑपरेशन
CRPF ने बताया कि शुक्रवार को बिहार के औरंगाबाद के लडुइया पहाड़ इलाके में सीआरपीएफ और बिहार पुलिस ने एक सर्च और डिस्ट्रक्शन ऑपरेशन चलाया। इस दौरान तलाशी लेने पर पहले जवानों को 13 प्रेशर आईईडी का पता चला। इसके बाद जवानों ने आईईडी को मौके पर ही नष्ट कर दिया और ऑपरेशन जारी रखा। एक अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान सीआरपीएफ के जवान एक गुफा के पास पहुंचे और गुफा की बारीकी से तलाशी ली गयी, तो करीब एक-एक किलो वजन के 149 और आईईडी बरामद किए गए। इस तरह पूरे ऑपरेशन के दौरान करीब 162 आईईडी मिले, जिन्हें जवानों ने नष्ट कर दिया।

सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा राज्य
नक्सल रोधी अभियान बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चलाया गया। सुरक्षा बलों का कहना है कि इन इलाकों में से अधिकतर जगहों पर अब उनका नियंत्रण है। CRPF के अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ और बिहार पुलिस द्वारा चलाए जा रहे सघन अभियान से राज्य सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है। नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी को नष्ट करने और हथियार और गोला-बारूद बरामद करने के उद्देश्य से उन क्षेत्रों में अभियान जारी है, जिन्हें पहले नक्सलियों का गढ़ माना जाता था। 

ये भी पढ़ें-

झारखंड: धनबाद में 'बर्निंग नर्सिंग होम',  डॉक्टर दंपति समेत 6 लोग जिंदा जले

महाराष्ट्र के सांगली में परोसा 'जहरीला' मिड डे मील, 36 स्कूली छात्र हुए बीमार