A
Hindi News बिहार बिहार में पूरा का पूरा तालाब हुआ 'चोरी', जानिए पुलिस ने क्या कहा

बिहार में पूरा का पूरा तालाब हुआ 'चोरी', जानिए पुलिस ने क्या कहा

तालाब गायब होने की शिकायत पर मौके पर दल बल के साथ पहुंचे दरभंगा सदर के एसडीपीओ अमित कुमार ने कहा कि पता चला है कि यह सरकारी पोखर को भरा जा रहा है। जमीन किसकी है, इसकी हमें जानकारी नहीं है। पहले स्थानीय सीओ भी आए थे, कुछ चीज भी सीज किए थे।

भूमाफिया ने तालाब चोरी कर लगा दी झोपड़ी- India TV Hindi भूमाफिया ने तालाब चोरी कर लगा दी झोपड़ी

बिहार के दरभंगा से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने तब आई जब यहां एक तालाब रातोंरात गायब हो गया। शाम तक जिस तालाब में पानी भरा हुआ था वो अब गायब होकर समतल हो गया और वहां पर एक झोपड़ी दिखने लगी है। ग्रामीणों ने इस संबंध में एसडीपीओ को शिकायत दी। आरोप है कि भूमाफिया ने तालाब की जमीन कब्जाने के लिए रातोंरात मिट्टी भरवाकर जमीन समतल करा दिया। ये घटना दरभंगा के विश्विद्यालय थाना इलाके के वार्ड नंबर- 4 स्थित नीम पोखर इलाके की है।

मामले में एसडीपीओ ने क्या कहा?

स्थानीय लोगों का आरोप है कि इस मामले में कई बार थाना को सूचित किया गया, तो सिर्फ खाना पूर्ति की गई, लेकिन जब तक पूरी तरह से तालाब भर नहीं गया तब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। लोगों का आरोप है कि जब मीडियाकर्मी के जरिए वरीय पुलिस अधिकारी को सूचित किया गया, तो  दरभंगा सदर के एसडीपीओ अमित कुमार दल बल के साथ छानबीन शुरू की। इस मामले में अमित कुमार ने बताया कि स्थानीय मीडिया और स्थानीय लोगों के माध्यम से पता चला है कि यह सरकारी पोखर को भरा जा रहा है। पहले तालाब की बंदोबस्ती होती थी, जिसे भर दिया गया है। कई दिनों से रात में बड़ी संख्या में गाड़ी से मिट्टी लाकर भर दिया गया है।

 

पूरे मामले की जांच जारी: एसडीपीओ 

एसडीपीओ अमित कुमार ने कहा कि जमीन किसकी है, इसकी हमें जानकारी नहीं है। पहले स्थानीय सीओ भी आए थे, कुछ चीज भी सीज किए थे। पूरे मामले की जांच की जा रही है। सीनियर पदाधिकारी के संज्ञान में मामले को लाया जाएगा। इस मामले में कोई गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है, लेकिन दूसरे तालाब को भरने वाले कई आरोपी को इस मामले में पूछताछ के लिए थाने पर बुलाया गया है। मौके पर पहुंचे एसडीपीओअमित कुमार ने मोहल्ले के लोगों से पूछताछ की, जिसमें यह बात सामने आई कि यह तालाब सरकारी है और इसका बंदोबस्ती भी होता रहा है, लेकिन दरभंगा में बढ़ती जमीन की कीमत को देखते भूमाफिया की नजर यहां पर गई, फिर ना जाने कैसे इसे वे सभी कब्जा करने के लिए मिट्टी भरने का काम शुरू कर दिया। 

"मिट्टी भराई रोक सामान को जब्त किया गया था"

स्थानीय लोगों ने बताया कि ऐसा नहीं कि यह काम एक दिन में हो गया। जैसे ही तालाब में मिट्टी भराई का काम अवैध रूप से भूमाफिया ने शुरू किया था, तब लोगों ने इसकी शिकायत भी की थी। मौके पर पुलिस बल के साथ अंचल के अधिकारी भी पहुंचे थे और मिट्टी भराई को रोक कुछ सामान को भी जब्त किया था, लेकिन समय के साथ सब मैनेज हो गया और महज एक सप्ताह के अंदर फिर भूमाफिया ने लगातार रात के अंधेरे में मिट्टी भर तालाब को समतल जमीन बना दिया। मोहल्ला के लोगों ने बताया कि यह तालाब सरकारी है और इसका बंदोबस्त होता था। यहां मछली पालन से लेकर पानीफल तक की खेती की जाती थी, लेकिन अब भूमाफिया इस तालाब में मिट्टी भराई करने लगे। यह सब कैसे हुआ, किसके आदेश से हुआ इसकी जानकारी नहीं है।
- जितेंद्र कुमार की रिपोर्ट