A
Hindi News बिहार यूपी-बिहार में गर्मी और लू का कहर, चार दिन में 117 लोगों की मौत से मचा है हड़कंप

यूपी-बिहार में गर्मी और लू का कहर, चार दिन में 117 लोगों की मौत से मचा है हड़कंप

यूपी और बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त है। यूपी और बिहार के कई जिलों में लू और गर्मी से 117 लोगों की मौत हो गई है।

bihar heatstroke- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बिहार में हीटस्ट्रोक

पटना: पिछले चार दिनों में उत्तर प्रदेश और बिहार में लू से होने वाली मौतों की संख्या 100 के आंकड़े को पार कर 117 कर गई है, जिसके बाद बवाल मचा है। पिछले कुछ दिनों से पूरे  उत्तरी भारत में झुलसाने वाली गर्मी से लोग काफी संख्या में बीमार हो रहे हैं और अस्पतालों में अलग से हीटस्ट्रोक वार्ड  बनाए गए हैं अस्पतालों में पूरा प्रबंध नहीं होने से स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खुल गई है।

बलिया में लू का कहर जारी

यूपी में बलिया का कहर जारी है, पिछले 24 घंटों में 14 और मरीजों ने जिला अस्पताल में गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण दम तोड़ दिया, जिससे 15 जून से कुल मिलाकर 68 लोगों की अबतक मौत हो गई है।

सरकार द्वारा नियुक्त एक समिति ने बांसडीह और गरवार प्रखंडों के गांवों का दौरा किया, जहां से सबसे अधिक हताहतों की सूचना मिली थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को बीमार पड़ने वाले लोगों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने और पेयजल और बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

अधिकारियों ने कही ये बात

सीएम ने बिजली अधिकारियों से उच्च मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त बिजली खरीदने के लिए कहा। बलिया में, केएन तिवारी (निदेशक चिकित्सा देखभाल) और एके सिंह (निदेशक संक्रामक रोग) के नेतृत्व में एक टीम ने कुछ मृतकों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि “हमें पता चला कि वे (मृतक) लंबे समय से अस्वस्थ थे… एक को टीबी थी। लेकिन गांवों में गर्मी काफी ज्यादा है।”

बलिया जिला अस्पताल (डीएच) में उच्च मौतों के बारे में पूछे जाने पर, सिंह ने कहा: "डीएच सर्वोच्च रेफरल केंद्र है ... रोगियों का बोझ अधिक है, इसलिए मौतों की संख्या भी आनुपातिक है।" 

बिहार में दो दिनों में सात लोगों की मौत

बता दें कि बिहार के भोजपुर जिले में पिछले सप्ताह से लगातार बढ़ रहे तापमान के बीच पिछले दो दिनों में सात लोगों की मौत हो गयी। भोजपुर के डीएम राज कुमार ने कहा कि सात में से तीन मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी है क्योंकि वे सार्वजनिक स्थानों पर पाए गए थे। पटना में आधिकारिक रूप से लू लगने से किसी की मौत नहीं हुई।