A
Hindi News बिहार Video: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा पर माता सीता के मायके से अयोध्या भेजी जाएंगी ये वस्तुएं, राम जानकी मंदिर के महंत ने बताई वजह

Video: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा पर माता सीता के मायके से अयोध्या भेजी जाएंगी ये वस्तुएं, राम जानकी मंदिर के महंत ने बताई वजह

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मां सीता के मायके जनकपुर से अयोध्या में कुछ वस्तुएं और सामाग्री भेजी जाएगी। इसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। राम जानकी मंदिर के महंत ने कहा कि पुराने समय से चली आ रही परंपरा की वजह से कई वस्तुएं भेजी जाएंगी।

माता सीता के मायके से भेजी जाने वाली सामाग्री- India TV Hindi Image Source : INDIA TV माता सीता के मायके से भेजी जाने वाली सामाग्री

सीतामढ़ीः अयोध्या के राम मंदिर में अगले महीने जनवरी में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा पर भगवान राम के ससुराल यानी माता सीता के मायके से कुछ जरुरी वस्तुएं भी अयोध्या भेजी जाएंगी। इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। दरअसल, मिथिला की पुरानी परंपरा है कि जब बेटी का गृहप्रवेश होता है तो मायके से फल, पकवान, वस्त्र आभूषण समेत कई जरूरत की सामग्री भेजी जाती है।  

3 जनवरी को रवाना किया जाएगा सामान

पिछले सत्तर साल से टेंट में अयोध्या में रामलला विराजमान थे। अब भगवान राम घर जायेंगे तो लोगो में खुशी है। यह खुशी भारत के अलावा माता सीता के मायके में भी है। नेपाल का जनकपुर माता सीता का मायका  है। नए गृह प्रवेश को लेकर जनकपुर वासी खासे उत्साहित हैं और अपनी बहन बेटी के लिए कीमती से कीमती सामान नेपाल के जनकपुर से भेजने की तैयारी कर रहे हैं। जनकपुर से 3 जनवरी को अयोध्या के लिए ये सामान रवाना किए जाएंगे। 

वीडियो देखें

अयोध्या भेजी जाएगी ये चीजें

मिली जानकारी के अनुसार, जो सामग्री भेजी जाएगी उसमे फल, मिठाई, सूखे मेवे ,वस्त्र मिठाई ,आभूषण समेत राम लला के लिए धोती गमछा और बनियान तक शामिल है। यह सभी सामग्री जनकपुर वासी खुशी खुशी से भेज रहे है और इसकी तैयारी जोर शोर से चल रही है। तीन जनवरी को जनकपुर से मिथिला के लिए 500 की तादाद में लोग यहां से निकलेंगे। जंगल के रास्ते यह काफिला हाईवे पर मिलेगा। चार जनवरी को नेपाल के चंद्रपुर होते हुए रक्सौल जायेंगे फिर बेतिया में रात्रि विश्राम होगा। पांच जनवरी को कुशीनगर, गोरखपुर होते हुए शाम को अयोध्या पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम वहीं होगा।

6 जनवरी की रामजन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपी जाएगी

6 जनवरी को नेपाल के लोगो के द्वारा घरवाश की सामग्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपी जाएगी। जनकपुर के राम जानकी मंदिर के महंत रौशन दस ने बताया कि अब तक इस पूरी प्रक्रिया को लेकर नेपाल में सरकारी अधिकारी और पर्यटन विभाग के साथ कुल पांच बैठके की जा चुकी हैं। इसी प्रकिया के तहत रामजन्मभूमि ट्रस्ट से बात हो चुकी है। 

(सीतामढ़ी से सौरभ की रिपोर्ट)