A
Hindi News बिहार बुधवार को 1 लाख से ज्यादा श्रमिक पहुंचेंगे बिहार, ये है 66 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

बुधवार को 1 लाख से ज्यादा श्रमिक पहुंचेंगे बिहार, ये है 66 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

कोरोना संकट के चलते जारी लॉकडाउन के बीच श्रमिकों का बिहार आना जारी है। बुधवार को मजदूरों की सबसे बड़ी संख्या बिहार पहुंचने वाली है।

<p>Shramik Special Trains</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Shramik Special Trains

कोरोना संकट के चलते जारी लॉकडाउन के बीच श्रमिकों का बिहार आना जारी है। बुधवार को मजदूरों की सबसे बड़ी संख्या बिहार पहुंचने वाली है। बिहार सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को 66 रेलगाड़ियां मजदूरों को लेकर बिहार आने वाली हैं। इन ट्रेनों में 1 लाख 7 हजार 600 लोग बिहार के विभिन्न जिलों में पहुंचेंगे। बता दें कि इस महीने की शुरुआत से भारतीय रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलवा रही है। जिसमें सबसे ज्यादा यूपी और बिहार के श्रमिक देश के विभिन्न राज्यों से अपने घर पहुंच रहे हैं। 

बिहार जाने वाली ट्रेनों की पूरी लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें

बिहार सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बुधवार को सबसे ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश से बिहार पहुंचेंगी। ये ट्रेनें मेरठ, नोएडा, दादरी, गाजियाबाद, रामपुर, सहारनपुर से बिहार के विभिन्न जिलों के लिए रवाना होंगी। इसके अलावा महराष्ट्र से 8, पंजाब से 6, गुजरात से 8, दिल्ली से 5, तमिलनाडु से 3 ट्रेनें रवाना हुई हैं। इसके अलावा 11 रेलगाड़ियां बिहार से बिहार के ही विभिन्न जिलों में जाएंगी। बता दें कि इन सभी ट्रेनों में 1650 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। राज्य शासन ने बिहार के विभिन्न जिलों में इतनी बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों की व्यवस्था की है। 

बिहार में 116 पॉजिटिव मामले आए

बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 116 पॉजिटिव मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 1495 हो गई है। पिछले 24 घंटे में  2007 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया जिसमें 5.77 फीसदी की दर से 116 पोजिटिव केस मिले हैं। इनमें ज्यादातर सैंपल प्रवासियों के लिए गए हैं। बिहार में अभी तक कुल 50563 लोगों का टेस्ट हुआ है जिसमें 2.95 फीसदी की दर से 1495 पॉजिटिव मामले सामने आए है। 3 मई के बाद अभी तक 753 प्रवासी पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा दिल्ली से आ रहे लोगों में संक्रमण मिल रहा है। जानकारी के मुताबिक बिहार में कुल 198 कंटेन्मेंट जोन हैं जिसके अंतर्गत 1764 वार्ड शामिल हैं और 7 लाख 35 हजार घर हैं। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण का डबलिंग रेट 8 दिन है, जो समय के साथ घटता-बढ़ता है। बिहार में आज कुल 60 ट्रेनें पहुंच रही हैं जबकि कल 66 ट्रेनों से एक लाख लोग आनेवाले हैं। अभी तक जितनी ट्रेनों की प्लानिंग हो चुकी है उसके अनुसार 26 मई तक करीब 8 लाख लोगों को आना है।