A
Hindi News बिहार बिहार पहुंचे प्रवासी श्रमिकों ने बढ़ाई मुश्किलें, मई में दिल्ली से आए मजदूरों में 115 कोरोना पॉजिटिव

बिहार पहुंचे प्रवासी श्रमिकों ने बढ़ाई मुश्किलें, मई में दिल्ली से आए मजदूरों में 115 कोरोना पॉजिटिव

कोरोना संकट के चलते देश भर में लागू लॉकडाउन लागू है। जिसके चलते देश भर के प्रवासी मजदूर अपने राज्यों की ओर लौट रहे हैं।

<p>Migrant Worker</p>- India TV Hindi Image Source : AP Migrant Worker

कोरोना संकट के चलते देश भर में लागू लॉकडाउन लागू है। जिसके चलते देश भर के प्रवासी मजदूर अपने राज्यों की ओर लौट रहे हैं। लेकिन इन वापस आते मजदूरों ने बिहार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बिहार लौट रहे मजदूर अपने साथ कोरोना भी ला रहे हैं। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार बसों और ट्रेनों से बिहार पहुंचे मजदूरों का कोरोना टेस्ट करवाया गया है। जिसमें से 416 मजदूर कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। लेकिन राज्य सरकार के लिए चिंता की बात दिल्ली से आ रहे मजदूरों को लेकर है। राज्य में अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए मजदूरों में सबसे अधिक संख्या दिल्ली की है। दिल्ली के मजदूरों की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत से भी ज्यादा है। राज्य सरकार के अनुसार लॉक डाउन के दौरान अभी तक कुल 416 माइग्रेंट पॉजिटिव मिले हैं जिनमें 4 मई से 15 मई के बीच अभी तक 358 प्रवासी पोजिटिव मिले हैं। 358 में दिल्ली के 115, गुजरात के 97, महाराष्ट्र के 70, पश्चिम बंगाल के 22, हरियाणा के 17, यूपी के 14 प्रवासी हैं।

राज्य सरकार से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अब तक राज्य में आए 416 प्रवासी मजदूरों में कोरोना की पुष्टि हुई है। करीब आधे दिल्ली और महाराष्ट्र से आए हैं। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली से आए 129 मजदूरों में कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं महाराष्ट्र से बिहार पहुंच 92 श्रमिकों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा गुजरात से 98 मजदूर कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल से आए 22, यूपी से आए 20 और हरियाणा से आए 21 मजदूरों में कोरोना की पुष्टि हुई है। राज्य के जिलों की बात करें तो सबसे ज्यादा मजदूर पटना में पॉजिटिव पाए गए हैं। इनकी संख्या 33 है। वहीं बेगूसराय में 30, खगड़िया में 32, रोहतास में 24 और नालंदा में 26 मजदूर कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। 

Image Source : Bihar GovernmentBihar List

बिहार के सभी जिलों में पहुंचा कोरोना

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 999 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के जो 46 नए मामले आए हैं, उनमें पूर्णिया के 09, लखीसराय एवं खगड़िया के 06—06, जहानाबाद के 05, मुजफ्फरपुर, बांका एवं नालंदा में 03—03, शेखपुरा, रोहतास, वैशाली एवं सुपौल के 02—02 और नवादा, भोजपुर एवं किशनगंज में एक—एक मामला सामने आया।

चीन को पार करने के करीब भारत

भारत में कोरोना वायरस के मामले अब चीन में आए मामलों को भी पार करने वाले हैं। चीन में कोरोना वायरस के जितने केस आए थे, भारत में भी लगभग उतने केस हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 3967 नए मामले आए हैं, इतना ही नहीं कोरोना वायरस की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 100 लोगों की जान भी गई है। हालांकि राहत देने वाली बात ये भी है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 1685 लोग कोरोना वायरस को हराकर पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में आए 3967 नए कोरोना वायरस मामलों के साथ देश में अब कुल कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 81970 हजार हो गई है।