A
Hindi News बिहार बिहारी शब्द गाली जैसा... केंद्रीय मंत्री के बयान पर प्रशांत किशोर ने यूं किया पलटवार

बिहारी शब्द गाली जैसा... केंद्रीय मंत्री के बयान पर प्रशांत किशोर ने यूं किया पलटवार

पीयूष गोयल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि मंत्री को पता होना चाहिए कि बिहार ज्ञान की भूमि रही है।

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर

बिहार के राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के बयान पर पलटवार किया है। पीयूष गोयल ने कहा था, "इनका बस चले तो देश को बिहार ही बना दें" इसपर पलटवार करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा, आज बिहारी शब्द गाली जैसा हो गया है। यह शब्द गाली बन गया है। जब मंत्री (पीयूष गोयल) ने कहा तो आपको पता चला, जबकि अन्य राज्यों में बिहारियों का मतलब बेवकूफ मजदूर होता है। हालांकि केंद्रीय मंत्री ने बाद में अपना बयान वापस ले लिया था।

"नेताओं ने मजदूर बनाने की फैक्ट्री बना दिया"
पीयूष गोयल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि मंत्री को पता होना चाहिए कि बिहार ज्ञान की भूमि रही है। देवताओं को भी यहां आकर ज्ञान हुआ है। आज यहां के नेताओं ने इसे मजदूर बनाने की फैक्ट्री बना दिया है। ऐसा कहने वाले मंत्री को समझाना चाहिए कि बिहार ने संसद में एनडीए को 40 में से 39 सांसद दिए हैं।

"प्रधानमंत्री जब यहां आते हैं तो..."
पीके ने आगे कहा, "प्रधानमंत्री जब यहां आते हैं तो जनता के आगे झुकते हैं और जनता से मीठी-मीठी बातें करते हैं और वोट लेते हैं। फिर उनके मंत्री उसी बिहार का मजाक उड़ा रहे हैं। अब यह मेरी चिंता नहीं है कि मंत्री क्या कह रहे हैं, मेरी चिंता यह है कि बिहार को इतना सुंदर कैसे बनाया जाए कि कोई इसका मजाक न उड़ा सके।

केंद्रीय मंत्री ने बयान में क्या कहा था
पीयूष गोयल ने बिहार को लेकर टिप्पणी 20 दिसंबर को की थी जब आरजेडी नेता मनोज झा अतिरिक्त खर्च के लिए संसद की मंजूरी के लिए विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान बोल रहे थे। जैसा कि उन्होंने कहा कि सरकार को गरीबों और कॉर्पोरेट घरानों पर समान ध्यान देना चाहिए, गोयल ने जवाब दिया- इनका बस चले तो देश को बिहार बना दें।

सदन में गोयल ने वापस लिया था बयान
गुरुवार को, मनोज झा ने कहा कि बिहार का अपमान पूरे देश का अपमान है, और मांग की कि गोयल अपने बयान के लिए माफी मांगें। बिहार के विपक्षी सदस्यों द्वारा उनकी आपत्तिजनक टिप्पणी का विरोध करने के बाद, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल को अपना बयान वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। गोयल ने सदन में कहा, मैं अपना बयान वापस लेता हूं। उन्होंने कहा कि उनका इरादा किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था।