A
Hindi News बिहार फिर एक्शन में आए टिकैत, बिहार पहुंचे और सरकार को दी चेतावनी, 1 महीने में मामला सुलझा लें, नहीं तो...

फिर एक्शन में आए टिकैत, बिहार पहुंचे और सरकार को दी चेतावनी, 1 महीने में मामला सुलझा लें, नहीं तो...

किसान नेता राकेश टिकैत एक बार फिर एक्शन में आ गए हैं। वे बिहार के बक्सर पहुंचे और किसानों के समर्थन में आवाज उठाई। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है। कि एक माह में अधिग्रहण का मामला सुलझा लिया जाए। नहीं तो आंदोलन तेज किया जाएगा।

Rakesh Tikait- India TV Hindi Image Source : FILE Rakesh Tikait

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत सोमवार को बिहार के बक्सर पहुंचे और किसानों के समर्थन में सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए एक महीने का समय दिया और कहा कि एक महीने के अंदर अधिग्रहण का मामला सुलझा लें, नहीं तो 20 फरवरी के बाद फिर आएंगे और राज्य में आंदोलन तेज किया जाएगा। बनारपुर गांव में किसानों और ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि यह नहीं चलेगा कि मुंबई की कंपनी यहां खेती करेगी और बिहार के लोग अन्य राज्यों में जाकर काम करेंगे।

जमीन अधिग्रहण को लेकर उचित मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलनरत किसानों से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि यहां दिल्ली की तर्ज पर आंदोलन चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अधिग्रहित की जा रही जमीन का उचित मुआवजा नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत देना सुनिश्चित किया जाए, नहीं तो 20 फरवरी के बाद एक बार फिर बिहार में आकर पूरे राज्य में आंदोलन को तेज करेंगे और ट्रैक्टर रैली के माध्यम से पूरे बिहार के किसानों की समस्या को उठाएंगे।

कुर्बानियां देंगे किसान, बोले टिकैत

टिकैत ने कहा कि 20 फरवरी के बाद इन्हीं खेतों में ट्रैक्टर चलाएंगे। देश में अब किसानों पर लाठीचार्ज नहीं होगा, जिस दिन किसानों पर लाठीचार्ज होता है, उसी दिन से आंदोलन शुरू हो जाता है। उन्होंने कहा, "ये किसान अब कुर्बानियां देंगे, जिन महिलाओं पर लाठियां चली हैं, वही अब हल चलाएंगी, ट्रैक्टर चलाएंगी। अगर समझौता नहीं होगा तो काम भी हम नहीं करने देंगे और यहां के किसान भी एक महीने बाद ट्रैक्टर से यात्रा निकालेंगे।"

टिकैत ने कहा कि यदि सरकार किसानों की समस्या का समाधान नहीं करेगी तो कंपनी को चलने नहीं दिया जाएगा और सभी का इलाज किया जाएगा और देश में जहां-जहां प्लांट है, वहां पर भी आंदोलन चलाया जाएगा।