A
Hindi News बिहार बिहार: राजद-कांग्रेस के बीच माथापच्ची, पूर्णिया, औरंगाबाद और काराकाट सीटों पर फंसा पेंच?

बिहार: राजद-कांग्रेस के बीच माथापच्ची, पूर्णिया, औरंगाबाद और काराकाट सीटों पर फंसा पेंच?

बिहार में महागठबंधन में लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग का फैसला अबतक फाइनल नहीं हुआ है। कहा जा रहा है कि पूर्णिया, औरंगाबाद और काराकाट सीट पर पेंच फंसा हुआ है।

seat sharing in bihar- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजद-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं, एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर काफी माथापच्ची हुई है। एनडीए गठबंधन ने तो सीटों के बंटवारे का फैसला कर लिया है लेकिन इंडिया गठबंधन अबतक सीटों को लेकर फैसला नहीं कर सका है। राजद और कांग्रेस सीटों को लेकर काफी मंथन कर रहे हैं जिसमें राजद कांग्रेस को ज्यादा सीटें देने को राजी नहीं है, इसलिए बात नहीं बन पा रही है। कुछ सीटों पर तो बात बन गई है लेकिन कुछ सीटों पर रस्साकशी जारी है। जिसमें पूर्णिया, किशनगंज, औरंगाबाद, काराकाट, बक्सर और कटिहार शामिल हैं। 

कांग्रेस और राजद के बीच इन सीटों पर बन गई बात

सासाराम
मुजफ्फरपुर
बेतिया
कटिहार
किशनगंज
नवादा
पटनासाहिब 
समस्तीपुर

इन सीटों पर नहीं हुआ है फैसला

ज्यादातर सीटों पर तो राजद और कांग्रेस के बीच बात बन गई है लेकिन कांग्रेस पूर्णिया,औरंगाबाद और काराकाट  जैसी सीट पर भी लडना चाहती है और राजद ये सीटें देने को तैयार नहीं है। पूर्णिया में राजद जहां बीमा भारती  को टिकट देना चाहती है तो वहीं कांग्रेस पूर्णिया से पप्पू यादव को लड़ाना चाहती है, जबकि राजद पप्पू यादव को मधेपुरा सीट देना चाहती है।

औरंगाबाद में भी राजद ने अभय कुशवाहा को सिंबल दे दिया है और कटिहार सीट की बात करें तो यह सीट कांग्रेस चाहती है क्योंकि उसके दो बड़े नेता तारिक अनवर और नेता विपक्ष शकील अहमद खान भी इस सीट से चुनाव लडना चाहते हैं।

पटना में होगा सीटों का ऐलान-तेजस्वी

राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सीट शेयरिंग पर बात करने दिल्ली पहुंचे थे जहां मुकुल वासनिक के घर बैठक में शामिल हुए। बैठक के बाद तेजस्वी ने कहा कि कांग्रेस और राजद का गठबंधन बहुत पुराना है और यह गठबंधन टूटेगा नहीं। भाजपा को मात देने के लिए हम लोग हमेशा से साथ हैं। चुनाव के बीच सीट शेयरिंग को लेकर गठबंधन के बीच बातचीत होती रहती है। हम लोगों के बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग है और सीटों पर सहमति बन गई है। कांग्रेस, आरजेडी, लेफ्ट मिल कर साथ लड़ेंगे और सीटों का ऐलान जल्द पटना में होगा।