A
Hindi News बिहार 'बिहार के साथ हो रहा सौतेला व्यवहार, स्पेशल स्टेटस मिल जाए तो दो सालों में टॉप 5 राज्यों में शामिल हो जाएंगे'- तेजस्वी

'बिहार के साथ हो रहा सौतेला व्यवहार, स्पेशल स्टेटस मिल जाए तो दो सालों में टॉप 5 राज्यों में शामिल हो जाएंगे'- तेजस्वी

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि लोकसभा में बिहार से 40 सांसद जाते हैं, जो केंद्र में सत्ता संभालने में मदद करते हैं, फिर भी राज्य के साथ सौतेला व्यवहार हो रहा।

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव(फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : FILE डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव(फाइल फोटो)

Bihar News: बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र सरकार अगर विशेष दर्जे की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा कर दे तो बिहार महज दो साल में देश के टॉप फाइव राज्यों में शामिल हो सकता है। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता ने राज्य के शहरी निकायों के लिए अपर्याप्त केंद्रीय सहायता की शिकायत करते हुए यह दावा किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा में बिहार से 40 सांसद जाते हैं, जो केंद्र में सत्ता संभालने में मदद करते हैं, फिर भी राज्य के साथ सौतेला व्यवहार हो रहा। तेजस्वी ने कहा कि अपने खुद की कोशिशों के कारण बिहार बुनियादी ढांचे के विकास के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टेट बन गया है। 

'सभी 38 जिलों के मुख्यालयों में शहरी निकाय हैं'

बिहार के शहरी विकास विभाग का कार्यभार संभालने वाले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य के सभी 38 जिलों के मुख्यालयों में शहरी निकाय हैं। इन निकायों के विकास के लिए भाजपा नीत केंद्र सरकार ने 15वीं आर्थिक कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक 7.35 करोड़ रुपये का मामूली फंड जारी किया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि हमें उत्तर प्रदेश के लिए तय 1,988 करोड़ रुपये का एक छोटा सा हिस्सा ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा हिस्सा झारखंड की तुलना में बहुत छोटा है, जिसे 12 करोड़ रुपये मिल रहे हैं, हालांकि वह(झारखंड) बिहार से छोटा राज्य है। 

'केंद्र से एक छोटी सी मदद की जरूरत'

बिहार के डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार राज्य से 40 सांसद लोकसभा में जाते हैं, जो 'एक पार्टी' को केंद्र में सत्ता संभालने में मदद करता है। इसके बावजूद उसके साथ 'सौतेला' व्यवहार किया जा रहा है। तेजस्वी ने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास के मामले में हम अग्रणी राज्य हैं, हमें बस केंद्र सरकार से एक छोटी सी सहायता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि, हमें स्पेशल दर्जा मिलता है, तो हम और ज्यादा तेजी से तरक्की करेंगे, और केवल दो सालों में टॉप पांच राज्यों में शामिल हो जाएंगे।