A
Hindi News बिहार पटना में 30 जून को होगी अनोखी डिजिटल शादी, गिफ्ट का पैसा पीएम केयर फंड में देंगे दान

पटना में 30 जून को होगी अनोखी डिजिटल शादी, गिफ्ट का पैसा पीएम केयर फंड में देंगे दान

पटना में 30 जून को आर जे जिज्ञासा और टेक गुरु संदीप की होने वाली डिजिटल शादी काफी सुर्खियों में है। शादी का लाइव टेलीकास्ट एंकर करेगी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिश्तेदार और मित्र घर बैठे शादी को लाइव देख सकेंगे। 

Digital Marriage, couple, pm care fund - India TV Hindi Image Source : INDIA TV unique digital marriage in patna couple will donate money received in gifts to pm care fund 

नई दिल्ली। बिहार में कोरोना संकट काल में आपभी आगामी 30 जून को होने वाली एक डिजिटल शादी के गवाह बन सकेंगे। दरअसल, पटना में 30 जून को आरजे जिज्ञासा और टेक गुरु संदीप की होने वाली ये डिजिटल शादी काफी सुर्खियों में है। शादी का लाइव टेलीकास्ट एंकर करेगी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिश्तेदार और मित्र घर बैठे शादी को लाइव देख सकेंगे। साथ ही शादी के बंधन में बंधने से पहले कपल ने प्री वेडिंड शूट भी कराया है। 

व्यवस्थापक होटल की ओर से सोशल डिस्टेंसींग को मेंटेन करने के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी। चेक इन और चेक आउट का समय निर्धारित होगा ताकि एक साथ ज्यादा लोग इकट्ठे ना हों। लोगों को पहले सैनेटाइज किया जाएगा और फिर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। गौरतलब है कि कोरोना संकट के समय सारे नियमों का पलन करते हुए इस जोड़े ने अपनी शादी का लाइव प्रसारण करेगा। शादी को दुल्हन के इन्स्टाग्राम और फेसबुक पेज @biharbabe पर लाइव किया जाएगा, ताकि सोशल मीडिया के मित्र इस शादी में हिस्सा ले सकें। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिश्तेदार पूजा में हिस्सा भी लेंगे। अगर किसी रिश्तेदार को किसी पूजा या नेग में शामिल होना है, तो एंकर उन्हें आमंत्रित करेगी। साथ ही पंडित जी भी संकल्प मंत्र में संसोधन कर दूर बैठे रिश्तेदारों को इसमें शामिल करेंगे और उनके लाइव लोकेशन के अनुसार ही उनसे संकल्प कराया जायेगा। इस फीड को विवाह स्थल पर एलईडी में दिखाया जाएगा, जिससे उन लोगों को पूजा में शामिल होने की अनुभूति हो। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम शहर के कई लोग इस शादी में हिस्सा लेंगे और वर-वधु को आशीर्वाद देंगे।

Image Source : facebookDigital Marriage in Patna

पीएम केयर फंड में दान देंगे गिफ्ट

दोस्त और रिश्तेदार वर-वधु को गिफ्ट देने के लिए पीएम केयर फंड में सीधे दान कर कर सकेंगे। दुल्हन जिज्ञासा का कहना है कि, उस पैसे का सबसे अच्छा उपयोग तो कुछ अच्छा करने में है। यह हमारी ओर से एक छोटी सी कोशिश है, पर अगर हम परम्पराओं को लचीला रखें और समय के साथ बदलाव करते रहे, प्रथाओं में समाज की आवश्यकता को गूंथ लें तो इससे समाज आत्मनिर्भर होता जायेगा। साथ ही पटना के अलग-अलग क्षेत्र से जुडे़ मित्रों के घर मिठाई की डिलीवरी कराई जायेगी, ताकि सभी को बाराती के हिस्सा होने का अहसास हो। 

इस शादी की सबसे खास बात ये है कि दहेज को नकारते हुए कपल ने एकसाथ मिल कर शादी का खर्च उठा रहे हैं। समाज में दहेज प्रथा को खत्म करने के लिए अपील करते हुए दुल्हन जिज्ञासा कहती हैं कि बेटियों को सामर्थ्य बनाइये और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाइए। दुल्हा टेक एक्सपर्ट संदीप पाण्डेय का कहना है कि आज के समय में शादी और लाइफ इवेंट्स को बड़े कनवास पर देखना होगा। शादियों को ऑनलाइन करके कई खर्चों को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। आने वाला कल वर्चुअल रियलिटी और एक्चुअल रियलिटी के फ्यूज़न का है।