A
Hindi News बिज़नेस पासपोर्ट बनवाना हुआ अब और भी आसान, जानिए कैसे बनवाए

पासपोर्ट बनवाना हुआ अब और भी आसान, जानिए कैसे बनवाए

नई दिल्ली: विदेशों में हवाई यात्रा के लिए जरूरी पासपोर्ट को बनवाना आमतौर पर मुश्किल समझा जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसको बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। लेकिन इसके लिए आपको

पासपोर्ट बनवाना हुआ...- India TV Hindi पासपोर्ट बनवाना हुआ अब और भी आसान, जानिए कैसे बनवाए

नई दिल्ली: विदेशों में हवाई यात्रा के लिए जरूरी पासपोर्ट को बनवाना आमतौर पर मुश्किल समझा जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसको बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। लेकिन इसके लिए आपको सही जानकारी होना भी जरूरी है। हम अपनी खबर में बताएंगे कि आप कैसे बेहद आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया और भी आसान करने के लिए नए नियम जारी किए हैं। इसके तहत अब एक साल से कम के रेंट एग्रीमेंट पर भी पासपोर्ट बनवा सकेंगे। लेकिन यह सब रजिस्ट्रार ऑफिस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, नोटरी से बनवाए गए रेंट एग्रीमेंट वैध नहीं होंगे।

आइए पहले जानते है कितनी तरह के होते है पासपोर्ट
1. साधारण पासपोर्ट (नीले रंग का)
2. राजनयिक पासपोर्ट (मरुन रंग का)
3. ऑफिशियल पासपोर्ट (सफेद रंग का)

पासपोर्ट फॉर्म कहां से लें और जमा कराएं:

पासपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट www.passport.gov.in से ऐप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर पासपोर्ट ऑफिस, जिला पासपोर्ट केंद्र या स्पीड पोस्ट केंद्र पर जा सकते हैं।

पासपोर्ट विभाग पासपोर्ट की डिलिवरी सिर्फ स्पीड-पोस्ट से ही करता है। किसी विशेष परिस्थिति में यदि आपको काउंटर पर पासपोर्ट देने का वादा किया जाता है तो आवेदक को खुद जाना होगा। विभाग ने स्पीड-पोस्ट केंद्रों को पासपोर्ट फॉर्म बेचने व स्वीकार करने के लिए अधिकृत किया हुआ है। इन केंद्रों की जानकारी आप विभाग की वेबसाइट www.passport.gov.in से ले सकते हैं।

अगली स्लाइड में जानिए और जानकारी