A
Hindi News बिज़नेस महंगाई भत्ते में हुई 6 फीसदी की बढ़ोतरी, कैबिनेट ने लिया फैसला

महंगाई भत्ते में हुई 6 फीसदी की बढ़ोतरी, कैबिनेट ने लिया फैसला

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल का महंगाई भत्ते पर अहम फैसला आ गया है। इस फैसले के मुताबिक महंगाई भत्ता 6 फीसद बढ़कर 113 प्रतिशत से 19 प्रतिशत हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से एक

महंगाई भत्ते में हुई 6...- India TV Hindi महंगाई भत्ते में हुई 6 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल का महंगाई भत्ते पर अहम फैसला आ गया है। इस फैसले के मुताबिक महंगाई भत्ता 6 फीसद बढ़कर 113 प्रतिशत से 19 प्रतिशत हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को फायदा होगा। उल्लेखनीय है कि अप्रैल में सरकार ने DA को 6 प्रतिशत बढ़ाकर कर्मचारी के मूल वेतन का 113 प्रतिशत कर दिया था और यह जनवरी से प्रभावी हुआ है। DA का भुगतान मूल वेतन के अनुपात के रूप में किया जाता है। यह प्रस्तावित DA बढ़ोतरी एक जुलाई से प्रभावी होगी।

सूत्रों के मुताबिक प्रस्तावित बढ़ोतरी छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकार्य फार्मूले पर आधारित है। इसका फायदा 48 लाख सरकारी कर्मचारियों व 55 लाख पेंशनभोगियों का होगा।

वहीं कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलाइज एंड वर्कर्स के अध्यक्ष के के एन कुट्टी ने कहा है, सातवें वेतन आयोग की समयावधि चार महीने बढ़ाए जाने के मद्देनजर सरकार को अंतरिम राहत देनी चाहिए तथा डीए को मूल वेतन में मिला देना चाहिए।