A
Hindi News बिज़नेस प्रीमियम ग्रेड कोयला होगा सस्ता और बढ़ जाएंगे लो ग्रेड कोयले के दाम

प्रीमियम ग्रेड कोयला होगा सस्ता और बढ़ जाएंगे लो ग्रेड कोयले के दाम

नई दिल्ली: कोल इंडिया अपने प्रीमियम ग्रेड कोयले में 10 फीसदी तक की कमी के साथ साथ लो ग्रेड कोयले में 5 से 7 फीसदी का इजाफा करने की योजना बना रही है। आपको बता

कोयला महंगा करने की...- India TV Hindi कोयला महंगा करने की योजना बना रही है कोल इंडिया

नई दिल्ली: कोल इंडिया अपने प्रीमियम ग्रेड कोयले में 10 फीसदी तक की कमी के साथ साथ लो ग्रेड कोयले में 5 से 7 फीसदी का इजाफा करने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि कोल इंडिया जल्द ही अपने सभी ग्रेड के कोयले की कीमती की समीक्षा कर सकती है।

कोल इंडिया के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर 28 मई को एक बैठक करने जा रहे हैं। उम्मीद है कि इस बैठक में कीमतों के संशोधन प्रस्ताव पर अहम फैसला लिया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि अगर कोल इंडिया अपने सभी ग्रेड के कोयले की कीमतों में फेरबदल करती है तो उसे सालाना करीब 30 से 35 अरब रुपए का इजाफा होगा।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रीमियम ग्रेड कोयले की कीमतों में कमी आई है इसलिए वह इस ग्रेड की कीमतों में 10 फीसदी तक की कमी कर सकता है। गौरतलब है कि कोयले के कुल उत्पादन में प्रीमियम ग्रेड की हिस्सेदारी 20 फीसदी से भी कम होती है। इस लिहाज से इस ग्रेड की घटी हुई कीमतों के असर को कम करने के लिए लो ग्रेड कोयले के दाम में 8 फीसदी तक इजाफा करने की योजना है।