A
Hindi News बिज़नेस स्मार्टफोन की बिक्री 2013 के बाद सबसे कम: गार्टनर

स्मार्टफोन की बिक्री 2013 के बाद सबसे कम: गार्टनर

नई दिल्ली: अनुसंधान फर्म गार्टनर के अनुसार वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री 2015 की दूसरी तिमाही में 13.5 प्रतिशत बढ़कर 33 करोड़ इकाई रही। मोबाइल फोन बिक्री में यह 2013 के बाद से सबसे कम वृद्धि दर

पढ़िए स्मार्टफोन की...- India TV Hindi पढ़िए स्मार्टफोन की बिक्री पर गार्टनर की रिपोर्ट

नई दिल्ली: अनुसंधान फर्म गार्टनर के अनुसार वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री 2015 की दूसरी तिमाही में 13.5 प्रतिशत बढ़कर 33 करोड़ इकाई रही। मोबाइल फोन बिक्री में यह 2013 के बाद से सबसे कम वृद्धि दर रही। गार्टनर का कहना है कि चीन में घटती बिक्री का असर आलोच्य तिमाही में मोबाइल फोन की बिक्री पर रहा।

इसके अनुसार उपयोक्ताओं को स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री आलोच्य तिमाही में 13.5 प्रतिशत बढ़कर 32.967 करोड़ इकाई रही जो 2014 में 29.038 करोड़ फोन रही थी। इसके अनुसार उदीयमान बाजारों में सस्ते 3जी व 4जी स्मार्टफोन की मांग तो बढ रही है लेकिन कुल स्मार्टफोन बिक्री का रख मिला जुला रहा।

आपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से आलोच्य तिमाही में एंड्रायस ओएस का बाजार हिस्सा 82.2 प्रतिशत रहा। आईओएस :एप्पल: का हिस्सा 14.6 प्रतिशत व विंडोज का 2.5 प्रतिशत रहा।

वहीं एक स्टडी में सामने आया है कि मोबाइल फोन पर गेम खेलकर बच्चे बनेंगे स्मार्ट

एक स्टडी के अनुसार स्मार्टफोन व टैबलेट आधारित गेम बच्चों में शुरआती पढ़ने लिखने की योग्यता और गणनात्मक कौशल बढ़ा सकते हैं। यह स्टडी क्वालकॉम वायरलैस रीच और सिसेम वर्कशाप इन इंडिया ने करावाया है। यह स्टडी 5-8 साल के बच्चों पर आधारित है।

इसके अनुसार इस तरह के गेम खेलने से उनके सीखने संबंध प्रदर्शन सुधरता है साथ ही स्टडी के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को लेकर अध्यापकों के रख पर भी सकारात्मक असर पड़ता है।

यह अध्ययन दिल्ली व बिहार में 57 स्कूलों के 4500 बच्चों पर आधारित है। इसके अनुसार, गेम खेलने वाले सभी बच्चों में, बच्चियों में गणनात्मक कौशल में लड़कों की तुलना में 1.5 गुना अधिक सुधार हुआ।