A
Hindi News बिज़नेस गूगल बनाएगा नई कंपनी अल्फाबेट, सुंदर पिचाई होंगे CEO

गूगल बनाएगा नई कंपनी अल्फाबेट, सुंदर पिचाई होंगे CEO

नई दि‍ल्‍ली। गूगल ने अपने कॉरपोरेट स्ट्रक्चर को बदलते हुए अल्फावेट नाम से नई पेरेंट कंपनी बनाई है। अल्फावेट नाम से बनाई गई इस कंपनी के अंतर्गत गूगल के सभी कामकाज संचालित होंगे। इस नई

अल्फाबेट होगी गूगल की...- India TV Hindi अल्फाबेट होगी गूगल की पेरेंट कंपनी, पिचाई होंगे CEO

नई दि‍ल्‍ली। गूगल ने अपने कॉरपोरेट स्ट्रक्चर को बदलते हुए अल्फावेट नाम से नई पेरेंट कंपनी बनाई है। अल्फावेट नाम से बनाई गई इस कंपनी के अंतर्गत गूगल के सभी कामकाज संचालित होंगे। इस नई ब्रैडिंग के अंतर्गत गूगल मौजूदा समय में जारी सभी लोकप्रिय सेवाओं को ऐसे ही बरकरार रखेगा। मसलन, इंटरनेट सर्च, ऐप, यू-ट्यूब और एंड्रॉयड। इसके साथ साथ नए बैनर के अंतर्गत ड्रोन, निवेश एवं शोध और स्मार्ट होम यूनिट ‘नेस्ट’ शामिल है।

सुंदर पिचाई होंगे अल्फाबेट के सीईओ

अल्फाबेट नाम की नई कंपनी के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भारतीय मूल के सुंदर पिचाई होंगे। 43 वर्षीय पिचाई आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई करने के बाद स्टैनफोर्ड और व्हार्टन यूनिवर्सिटी चले गए थे।

गूगल के शेयर अल्फाबेट में बदल जाएगे

लैरी पेज ने अपने ब्लॉग पर लिखा था कि‍ इस रिस्ट्रक्चरिंग से हमें गूगल के भीतर मौजूद असाधारण अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने का मौका मिलेगा। गूगल के सभी शेयर अल्फाबेट स्टॉक में बदल जाएंगे और चौथी तिमाही से लोग इस नाम से शेयरों में ट्रेडिंग कर सकेंगे।

अल्फाबेट में होंगे गूगल के कुछ प्रोडक्ट्स

पेज ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा था कि अल्फाबेट गूगल के कोर इंटरनेट प्रोडक्‍ट को छोड़कर गूगल एक्स, फाइबर और लाइफ साइेंसेस जैसे बिजनस अपने पास रखेगा। हाल के सालों में गूगल ने ड्रोन डिलिवरी, सेल्फ ड्राइविंग कारों और हेल्थ सिस्टम्स जैसे प्रोजेक्ट्स में भी निवेश किया है।

रिस्‍ट्रक्‍चरिंग के बाद ये होंगे बदलाव

सुंदर पि‍चाई जो इस समय सर्च इंजन के प्रोडक्ट हेड हैं और पिछले साल अक्टूबर से ऑपरेशंस देख रहे हैं ले अब अल्फाबेट के नए सीईओ बनेंगे। गूगल अल्‍फाबेट की सबसे बड़ी सहायक कंपनी होगी।